Home Religious Kalki Dham Temple: यूपी के संभल में बनने जा रहा है कल्कि धाम मंदिर, जानिए खास बातें

Kalki Dham Temple: यूपी के संभल में बनने जा रहा है कल्कि धाम मंदिर, जानिए खास बातें

by Pooja Attri
0 comment
lord

Kalki Dham Temple: भगवान विष्णु के 10 अवतारों को समर्पित ये दिव्य मंदिर बेहद चर्चा में बना हुआ है. ऐसे में आज हम इसके महत्वपूर्ण पहलुओं पर नजर डालेंगे.

Kalki Dham Temple: यूपी के संभल में कल्कि धाम मंदिर बनवाया जा रहा है. ये मंदिर श्रीहरि विष्णु के 10 अवतारों को समर्पित होगा, जिनका धरती पर अभी अवतार नहीं हुआ है. ऐसे में ये देखना बेहद खास होगा कि यूपी के संभल में बनने वाले इस कल्कि मंदिर में ऐसा क्या अनोखा होगा? भगवान विष्णु का ये दिव्य मंदिर बेहद चर्चा में बना हुआ है. ऐसे में आज हम इसके महत्वपूर्ण पहलुओं पर नजर डालेंगे. चलिए जानते हैं कल्कि धाम मंदिर के बारे में विस्तार से.

मंदिर का महत्व

कल्कि धाम मंदिर की खास बात यह है कि यहां जगत के पालनहार श्रीहरि विष्णु के 10 अवतारों के अलग-अलग गर्भगृह बनवाए जाएंगे. 5 एकड़ में बनने वाले इस पवित्र स्थल पर 68 धार्मिक तीर्थ स्थापित किए जाएंगे, जो करीब 5 सालों में बनकर तैयार होगा. मंदिर का शिखर 108 फीट ऊंचा होगा, साथ ही इसके 11 फीट के ऊपर मंदिर का चबूतरा बनेगा. यहां आपको बता दें कि इससे पहले भी भगवान विष्णु के 10 अवतारों वाला एक कल्कि मंदिर बनवाया गया था.

भगवान कल्कि कौन हैं?

धार्मिक ग्रंथानुसार और पौराणिक कथानुसार, जब भगवान श्री कृष्ण धरती से चले गए थे तो कलियुग का आरंभ हुआ था. ऐसा माना जाता है कि कलयुग के 5, 126 वर्ष बीत चुके हैं और अभी 432, 000 वर्ष बचे हैं. श्रीमद्भागवत के 12वें स्कंध के 24वें श्लोक में बताया गया है कि, जब गुरु बृहस्पति जो देवताओं के राजा हैं वो सूर्य और चंद्रमा के साथ मिलेंगे और पुष्य नक्षत्र का निर्माण करेंगे, तब धरती पर भगवान कल्कि तब जन्म होगा. यहां आपको बता दें कि, भगवान विष्णु के दसवें अवतार की नुमानित जन्म तिथि सावन महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी बताई गयी है.

यह भी पढ़ें: ये हैं दिल्ली के 5 फेमस और खूबसूरत मंदिर

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00