Home Religious Kamakhya Devi Temple: जानिए कामाख्या देवी मंदिर से जुड़ी कुछ खास बातें

Kamakhya Devi Temple: जानिए कामाख्या देवी मंदिर से जुड़ी कुछ खास बातें

by Pooja Attri
0 comment
kamakhya

Kamakhya devi: इस मंदिर से जुड़ी कई मान्यताएं और मिथक हैं. प्रचलित मान्यताओं में से एक के अनुसार, यह माना जाता है कि सती का प्रजनन अंग इसी स्थान पर पृथ्वी पर स्थित था, जिसके बाद उनकी मृत्यु हो गई. चलिए जानते हैं कामाख्या मंदिर से जुड़ी खास बातें.

27 April, 2024

Kamakhya Temple: गुवाहाटी से 7 किमी की दूरी पर स्थित कामाख्या मंदिर देश के सबसे बड़े शक्ति मंदिरों में से एक है. नीलाचल पहाड़ियों पर स्थित यह मंदिर तांत्रिक उपासकों और हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थस्थल है. इसे इसलिए भी महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि यह वह मंदिर है जहां आर्य समुदायों की मान्यताएं और प्रथाएं गैर-आर्य समुदायों से मेल खाती हैं. आइए जानते हैं कामाख्या मंदिर से जुड़ी खास बातें.

विशेषताएं

असम सरकार कामरूप मेट्रोपोलिटन जिला के अनुसार, पूर्व मंदिर को काला पहाड़ द्वारा नष्ट कर दिया गया था, जिसे बाद में 1565 में चिलाराई द्वारा पुनर्निर्मित किया गया था, जो कोच राजवंश का शासक था. यह मंदिर मां शक्ति के विभिन्न रूपों सुंदरी, त्रिपुरा, तारा, भुवनेश्वरी, बगलामुखी और छिन्नमस्ता को समर्पित है. तीन प्रमुख कमरों से बनी वर्तमान संरचना को एक पवित्र परिसर माना जाता है. इसके पश्चिमी कमरे का आकार आयताकार है, जबकि बीच वाले कमरे का आकार चौकोर है. बीच के कमरे में नरनारायण के शिलालेख और चित्र हैं. सबसे पवित्र मंदिर मंदिर के भीतर स्थित है, जो तीसरा कमरा भी है. आधारशिला में योनि जैसी दरार वाला तीसरा कमरा एक गुफा के रूप में है. मंदिर में एक प्राकृतिक झरना भी है, जो दरार से होकर बहता है. यह स्प्रिंग चैम्बर को नम रखने में मदद करता है.

मान्यताएं

भगवान शिव के विभिन्न रूपों को समर्पित, कामाख्या मंदिर के परिसर में पाँच मंदिर हैं. इसके अलावा, मंदिर परिसर में भगवान विष्णु के तीन मंदिर भी हैं, जो केदार, गदाधर और पांडुनाथ के रूप में मौजूद हैं. इस मंदिर से जुड़ी कई मान्यताएं और मिथक हैं. प्रचलित मान्यताओं में से एक के अनुसार, यह माना जाता है कि सती का प्रजनन अंग इसी स्थान पर पृथ्वी पर स्थित था, जिसके बाद उनकी मृत्यु हो गई. वहीं एक अन्य प्रचलित मान्यता यह है कि यह मंदिर देवी काली से जुड़ा है.

अंबुबाची मेला

अंबुबाची मेला इस मंदिर के प्रमुख त्योहारों में से एक है. यह त्यौहार देवी कामाख्या के वार्षिक मासिक धर्म के उपलक्ष्य में हर साल आयोजित किया जाता है. यह भी कहा जाता है कि मध्य जून के महीने में, जो एक आहर भी है, एक प्राकृतिक झरना होता है जो योनि से होकर बहता है. इस मंदिर में दुर्गा पूजा, दुर्गादेउल और मदनदेउल सहित कई अन्य पूजाओं का आयोजन किया जाता है. इस मंदिर में की जाने वाली कुछ अन्य पूजाओं में मनसा पूजा, पोहन बिया और वसंती पूजा शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: Nageshvara Temple: जानें 12 ज्योतिर्लिंग में से एक गुजरात के नागेश्वर महादेव मंदिर की कुछ खास बातें

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00