Home Religious Tiruchendur Murugan Temple: बेहद खास है तमिलनाडु का तिरुचेंदूर मुरुगन मंदिर, जानिए इसकी विशेषताएं

Tiruchendur Murugan Temple: बेहद खास है तमिलनाडु का तिरुचेंदूर मुरुगन मंदिर, जानिए इसकी विशेषताएं

by Pooja Attri
0 comment
south mandir

Hindu temple: तिरुचेंदूर मुरुगन मंदिर एक प्राचीन मंदिर है जो भारत के तमिलनाडु में स्थित मुरुगन में स्थित है. तिरुचेंदूर मुरुगन मंदिर 9 मंजिला जिसका टॉवर 137 फीट ऊंचा है. आइए जानते हैं तमिलनाडु में स्थित इस मंदिर से जुड़ी कुछ खास बातें.

28 April, 2024

Subramaniam Swamy Temple: भारत में कई ऐसे मंदिर है जो अपने चमत्कारों और खूबसूरती के लिए दुनियाभर में फेमस हैं. ऐसा ही एक अनोखा मंदिर सुब्रमण्यम स्वामी मंदिर, तिरुचेंदूर मुरुगन जो भगवान कार्तिकेय को समर्पित है. यह एक प्राचीन मंदिर है जो भारत के तमिलनाडु में स्थित मुरुगन में स्थित है. तिरुचेंदूर मुरुगन मंदिर 9 मंजिला जिसका टॉवर 137 फीट ऊंचा है. चलिए जानते हैं तमिलनाडु में स्थित इस मंदिर से जुड़ी कुछ खास बातें.

पौराणिक कथा

एक बार एक क्रूर असुर सुरपद्मन भगवान शिव को प्रसन्न करने और उनसे कई वरदान और शक्तियां प्राप्त करने के बाद बहुत शक्तिशाली हो गया. सुरपद्मन ने अपनी शक्तियों से त्रिलोक या स्वर्ग, पृथ्वी और नर्क सहित तीन लोकों पर विजय प्राप्त की. उसने देवताओं को धमकाया, जो उससे असहाय और निराश थे. उन्होंने भगवान शिव से मदद मांगी. शिव ने अपनी तीसरी आंख खोली और उनके ललाट से 6 चिंगारियां निकलीं जिन्हें गंगा नदी ने ग्रहण कर लिया और हिमालय की झील सरवण पोइगई तक पहुंच गईं. ये चिंगारियाँ 6 शिशुओं में परिवर्तित हो गईं. भगवान शिव और मां पार्वती ने इन शिशुओं का दौरा किया. जब पार्वती ने बच्चों को स्नेहपूर्वक गले लगाया, तो वे जादुई रूप से विलीन हो गए और छह चेहरों और बारह भुजाओं वाले भगवान अरुमुख का रूप ले लिया.

जब अरुमुगा बड़ा होकर एक युवा लड़का बन गया, तो भगवान शिव ने उसे सुरपद्मन को मारने और देवताओं को उसके क्रोध से मुक्त करने के लिए कहा. भगवान अरुमुगा ने अपने पिता की बात मानी, अपनी सेना का नेतृत्व किया और तिरुचेंदूर में डेरा डाला. भगवान अरुमुगा ने देवों को मुक्त करने के लिए अपने लेफ्टिनेंट को सुरपद्मन के पास भेजा, लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया. उनके बीच एक भयानक युद्ध लड़ा गया और अंत में भगवान अरुमुगा ने सुरपद्मन को मार डाला और देवताओं को उनके दुख से मुक्त कर दिया. बाद में उन्हें अपने पिता भगवान शिव की पूजा करने की इच्छा हुई और इसलिए दिव्य वास्तुकार मायान ने तिरुचेंदूर में इस मंदिर का निर्माण किया.

इतिहास

तिरुचेंदुर मुरुगन मंदिर कई शताब्दियों से भी अधिक पुराना है और शुरुआत में यह समुद्र के किनारे बलुआ पत्थर की चट्टानों पर एक बहुत छोटी संरचना थी. इस मंदिर का निर्माण किसी राजा द्वारा नहीं किया गया है, बल्कि इसको तीन पवित्र संतों द्वारा बनवाया गया था. बाद में चेर और चोल शासकों के काल में हजारों वर्षों की अवधि में मंदिर का पुनर्निर्माण और विस्तार धीरे-धीरे किया गया. पूरे मंदिर क्षेत्र को देखते हुए अब यह भारत के सबसे बड़े मंदिरों में से एक है. तिरुचेंदुर मुरुगन मंदिर की खास विशेषता इसका 9 मंजिला, 137 फीट ऊंचा मेला-गोपुरम (मंदिर टॉवर) है, जिसके बारे में माना जाता है कि इसका निर्माण 300 साल पहले हुआ था.

इस मंदिर की एक और अनोखी विशेषता यह है कि भारत के अन्य सभी मंदिरों के विपरीत, जिनके पूर्वी हिस्से में राजा गोपुरम (टॉवर) है, अकेले तिरुचेंदूर मंदिर में ही पश्चिमी हिस्से में अपना राजा गोपुरम (टॉवर) है. यह भारत के सबसे अमीर और सबसे अधिक देखे जाने वाले मंदिरों में से एक है, जो सिंगापुर, मलेशिया, श्रीलंका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया आदि कई अन्य देशों से भक्तों को आकर्षित करता है. इस मंदिर में 4 पाषाणकालीन शिलालेख हैं जो एक हजार साल से भी अधिक समय के हैं और पांड्य राजवंश के हैं.

प्रमुख त्योहार

दो ब्रह्मोत्सव तिरुचेंदूर मुरुगन मंदिर के दो सबसे प्रतिष्ठित त्योहार हैं जो 12 दिनों तक चलते हैं जब हजारों तीर्थयात्री इन भव्य त्योहारों का हिस्सा बनने के लिए मंदिर के आसपास इकट्ठा होते हैं. मासी ब्रह्मोत्सवम फरवरी-मार्च महीनों के दौरान मनाया जाता है जिसे सबसे शुभ अवसर माना जाता है. एक और ब्रह्मोत्सवम अवनी ब्रह्मोत्सवम है जो अगस्त-सितंबर के महीनों के दौरान मनाया जाता है. अगर आप इन बड़े आध्यात्मिक समारोहों में भाग लेना चाहते हैं, तो इन त्योहारों के दौरान मंदिर जाएं. इसके अलावा, सुबह का समय दर्शन के लिए सबसे अच्छा समय है, और चूंकि इस समय भीड़ कम होती है, इसलिए आपको एक आध्यात्मिक माहौल का अनुभव होगा.

मंदिर का समय

मंदिर सुबह 5 बजे से रात 9 बजे तक खुला रहता है. कुमार थंडीराम मुराई के अनुसार यहां खास समय अंतराल पर पूजा आयोजित की जाती है.

यह भी पढ़ें: Kamakhya Devi Temple: जानिए कामाख्या देवी मंदिर से जुड़ी कुछ खास बातें

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00