Home Religious Famous temples: ये हैं दिल्ली के 5 फेमस और खूबसूरत मंदिर

Famous temples: ये हैं दिल्ली के 5 फेमस और खूबसूरत मंदिर

by Pooja Attri
0 comment
mandir

दिल्ली में प्राचीन और आधुनिक वास्तुकला के लिहाज से 5 खूबसूरत और सबसे प्रसिद्ध मंदिर हैं. चलिए जानते हैं कौन से हैं वो मंदिर.

28 March 2024

Delhi ke famous mandir: देश की राजधानी दिल्ली राजनीति के साथ-साथ संस्कृति का भी केंद्र है. यहां कई ऐसे मंदिर स्थित हैं जहां शांति और सुकून का एहसास होता है. दिल्ली में प्राचीन और आधुनिक वास्तुकला के लिहाज से 5 खूबसूरत और सबसे प्रसिद्ध मंदिर हैं, जो शहर के आध्यात्मिक ताने-बाने की झलक पेश करते हैं.

अक्षरधाम मंदिर

अक्षरधाम मंदिर वास्तुकला की उत्कृष्ट कृति, भक्ति और कलात्मक ज्ञान का प्रतीक है. यमुना नदी के किनारे स्थित यह मंदिर उत्कृष्ट शिल्प कौशल, जटिल नक्काशी और शांत वातावरण को दर्शाता है. अक्षरधाम मंदिर अपने भव्य, आध्यात्मिक और पुरानी कहानियों को दर्शाने वाले जटिल पत्थरों के डिजाइन्स के लिए फेमस है. यहां आप ईस्ट दिल्ली के अक्षरधाम मेट्रो से पहुंच सकते हैं.

छतरपुर मंदिर

छतरपुर मंदिर अपने आध्यात्मिक महत्व और खूबसूरत वास्तुकला के लिए फेमस है. ये देश के दूसरे सबसे बड़े मंदिरों में से एक है जो मां कात्यायनी को समर्पित है. इसकी सुंदर संगमरमर वास्तुकला और शांत वातावरण इसे फेमस स्थान बनाता है. यह मंदिर छतरपुर क्षेत्र में मौजूद है, जहां छतरपुर मेट्रो स्टेशन से पहुंचा जा सकता है.

बिड़ला मंदिर

बिड़ला मंदिर को लक्ष्मी नारायण मंदिर के नाम से जाना जाता है. ये मंदिर भारतीय संस्कृति, कला और आध्यात्मिकता का एक बहुत ही अच्छा नमूना है. सफेद संगमरमर से बना यह मंदिर श्रीहरि विष्णु और मां लक्ष्मी को समर्पित है. भक्तों और पर्यटकों को यहां की आध्यात्मिक आभा और जटिल नक्काशी बेहद अट्रेक्ट करती है. यह मंदिर कनॉट प्लेस के पास है, जहां आरके आश्रम मार्ग मेट्रो स्टेशन से पहुंचा जा सकता है.

प्राचीन हनुमान मंदिर

कनॉट प्लेस के मध्य में स्थित हनुमान मंदिर हनुमान भक्तों के लिए एक दर्शनीय स्थल भी है. यह पांडव कालीन 5 प्राचीन मंदिरों में से एक है. यह आध्यात्मिक गतिविधि का एक हलचल भरा केंद्र है, जो भगवान हनुमान का आशीर्वाद और सुरक्षा चाहने वाले भक्तों को आकर्षित करता है.

कालकाजी मंदिर

देवी काली को समर्पित ये एक पवित्र मंदिर है जो आध्यात्मिक एनर्जी को बढ़ावा देता है, जिससे विजिटर्स मंत्रमुग्ध हो जाते हैं. इसका ऐतिहासिक और नवरात्रि के दौरान धार्मिक महत्व भक्तों के लिए एक फेमस गंतव्य बनाता है. यह मंदिर साउथ दिल्ली में स्थित है, जहां नेहरू प्लेस मेट्रो स्टेशन से पहुंच सकते हैं.

यह भी पढ़ें: देश के इस मंदिर में पवित्र झरने से होता है शिवलिंग का अभिषेक

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00