Home National Dubai International Airport: क्या है अल मकतूम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की खासियत, जिसे दुबई के शेख ने दी मंजूरी

Dubai International Airport: क्या है अल मकतूम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की खासियत, जिसे दुबई के शेख ने दी मंजूरी

by Live Times
0 comment
Dubai's Al Maktoum International Airport

Dubai’s Al Maktoum International Airport: दुबई में दुनिया के सबसे बड़े हवाई अड्डे का काम शुरू हो चुका है. बीते दिनों दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मकतूम ने नए यात्री टर्मिनल को मंजूरी दे दी है.

29 April, 2024

Dubai International Airport: दुबई में दुनिया का सबसे बड़ा हवाई अड्डा बनने जा रहा है. जो वर्तमान दुबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के आकार से पांच गुना बड़ा होने के साथ-साथ काफी सुविधाओं से लैस होगा. दरअसल, बीते दिनों दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद ने अल मकतूम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर नए यात्री टर्मिनलों के डिजाइन को मंजूरी दे दी है, और दुबई एविएशन कॉर्पोरेशन की रणनीति के हिस्से के रूप में AED 128 बिलियन की लागत से भवन का निर्माण शुरू कर दिया है.

तमाम सुविधाओं से लैस

दुबई के अल मकतूम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा में सालाना 260 मिलियन यात्री यात्रा करेंगे. इसका आकार मौजूदा दुबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से पांच गुना बड़ा होगा. आने वाले वर्षों में दुबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के सभी परिचालन को इसमें स्थानांतरित कर दिया जाएगा. हवाईअड्डे में 400 विमान द्वार होंगे और इसमें पांच समानांतर रनवे होंगे. यही नहीं इसमें पांच रनवे की सुविधा भी होगी. विमानन क्षेत्र में पहली बार नई विमानन प्रौद्योगिकियों का प्रयोग किया जाएगा.

इतना आएगा खर्च

दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद ने विमान के डिजाइन की मंजूरी देते हुए कहा कि यह दुबई में दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा. यह ग्लोबल सेंटर के रूप में विकसित होगा. एयरपोर्ट को बनाने में करीब 35 अरब डॉलर यानी करीब 2.9 लाख करोड़ रुपये का खर्च आएगा. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हम दुबई साउथ में हवाई अड्डे के चारों ओर एक पूरा शहर बनाएंगे, जिसे दस लाख लोगों के लिए आवास की मांग बढ़ेगी. यह लॉजिस्टिक्स और हवाई परिवहन क्षेत्रों में दुनिया की अग्रणी कंपनियों की मेजबानी करेगा.

‘भावी पीढ़ी के लिए किया जाएगा निर्माण’

शेख मोहम्मद बिन राशिद ने कहा कि भावी पीढ़ियों के लिए एक नई परियोजना का निर्माण कर रहे हैं, जिससे हमारे बच्चों और उनके बच्चों के लिए निरंतर और स्थिर विकास सुनिश्चित हो सके. दुबई दुनिया का हवाई अड्डा, इसका बंदरगाह, इसका शहरी केंद्र और इसका नया वैश्विक केंद्र होगा.

यह भी पढ़ें : गृह मंत्री अमित शाह का फर्जी वीडियो फैलाने के मामले में एक्शन, पुलिस ने दर्ज की FIR

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00