Home Election Mumbai North Central Lok Sabha : कौन हैं उज्ज्वल निकम, जिन्हें BJP ने दिया टिकट ?

Mumbai North Central Lok Sabha : कौन हैं उज्ज्वल निकम, जिन्हें BJP ने दिया टिकट ?

by Live Times
0 comment
Mumbai North Central Lok Sabha

Mumbai North Central Lok Sabha 2024: मुंबई उत्तर मध्य के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने पूनम महाजन (Poonam Mahajan) का टिकट काटकर देश के जाने माने वकील उज्ज्वल निकम (Ujjwal Nikam) मैदान में उतारा है. वह पार्टी की युवा शाखा के पूर्व अध्यक्ष भी रहे चुके हैं.

28 April, 2024

Lok Sabha 2024: मुंबई में आम चुनाव के पांचवें चरण में 20 मई को मतदान होना है, जिसमें बीजेपी ने वकील उज्ज्वल निकम (Ujjwal Nikam) पर विश्वास जताया है. इनका मुकाबला कांग्रेस की वर्षा गायकवाड़ से होना है. जबकि BJP के दिवंगत दिग्गज नेता प्रमोद महाजन की बेटी महाजन 2014 और 2019 के चुनावों में मुंबई उत्तर मध्य से चुनी गईं थी, जब बीजेपी और शिवसेना गठबंधन में थे और अब आइए जानते हैं 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए चुने गए BJP उम्मीदार उज्जवल निकम (Ujjwal Nikam) के बारे में.

कौन हैं उज्जवल निकम (Ujjwal Nikam) ?

उज्जवल निकम (Ujjwal Nikam) का जन्म महाराष्ट्र के जलगांव में रहने वाले एक मराठी परिवार में हुआ था. उनके पिता पेशे से एक जज थे. निकम ने जलगांव के एसएस मनियार लॉ कॉलेज से कानून की डिग्री ली. उन्होंने साइंस से ग्रेजुएशन की थी. उन्होंने जलगांव में जिला अभियोजक के रूप में अपने करियर की शुरुआत की और फिर राज्य और राष्ट्रीय केसों से पहचान बनाई. मुंबई आतंकवादी हमले और 1993 सिलसिलेवार विस्फोट मामलों में विशेष लोक अभियोजक थे. जिसके बाद वह सरकारी वकील बन गए. उज्जवल निकम को एक सेलिब्रिटी का दर्जा तब मिला जब मुंबई विस्फोट मामले में सौ आरोपितों को दोषी ठहराया गया, जबकि 26/11 के आतंकवादी हमले के मुकदमे की परिणति पुलिस के जिंदा पकड़े गए आतंकवादी अजमल कसाब को फांसी भी हुई.

प्रिया दत्त और पूनम महाजन के बीच हुआ मुकाबला

साल 2014 में मुंबई उत्तर-मध्य लोकसभा सीट पर मुख्य मुकाबला BJP नेता प्रमोद महाजन की बेटी पूनम महाजन और फिल्म अभिनेता व राजनेता सुनील दत्त की बेटी प्रिय दत्त कजे बीच हुआ. उस वक्त मोदी लहर के बीच पूनम महाजन ने प्रिया दत्त की करारी शिकस्त दी. पूनम ने प्रिया को करीब 1 लाख 86 हजार 771 वोटों से पराजित किया था. पूनम महाजन को 4 लाख 78 हजार 535 वहीं, प्रिया दत्त को 2 लाख 91 हजार 764 वोट मिले थे. इस चुनाव में 6 हजार 937 वोटरों ने नोटा का इस्तेमाल किया था. पूनम महाजन ने 2019 के चुनाव में भी प्रिया दत्त को हार का सामना कराया था.

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00