Home National इंटरकास्ट मैरिज, जेपी मूवमेंट के दौरान 5 बार गिरफ्तारी; बेहद रोचक रही सुशील कुमार मोदी की जिंदगी

इंटरकास्ट मैरिज, जेपी मूवमेंट के दौरान 5 बार गिरफ्तारी; बेहद रोचक रही सुशील कुमार मोदी की जिंदगी

by Live Times
0 comment
Sushil Kumar Modi

Sushil Kumar Modi: बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और दिग्गज भाजपा नेता सुशील कुमार मोदी ने कैंसर से जूझते हुए दुनिया को अलविदा कह दिया. उनकी निजी जिंदगी के साथ राजनीतिक जिंदगी भी काफी रोचक रही है. उन्होंने विरोध के बीच प्रेम विवाह किया और राजनीति भी तमाम उतार-चढ़ाव देखते हुए उपमुखमंत्री के पद तक पहुंचे.

Sushil Kumar Modi: RSS से रहा गहरा जुड़ाव

सुशील कुमार मोदी ने आम नागरिकों और छात्रों की फिटनेस को सुधारने की दिशा में काम किया. परेड सिखाने के लिए सिविल डिफेंस ने उनको कमांडेंट के तौर पर नियुक्त किया. इस दौरान सुशील मोदी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) से जुड़ गए थे.

Sushil Kumar Modi: MSC की पढ़ाई छोड़ी

सुशील मोदी ने पटना विश्वविद्यालय में पढ़ाई के दौरान छात्र राजनीति में सक्रिय थे. वर्ष 1974 में जय प्रकाश नारायण के आह्वान पर छात्र आंदोलन में हिस्सा लिया, लेकिन इन सबके चलते उनकी पढ़ाई छूट गई. जेपी आंदोलन (JP Movement) और आपातकाल के दौरान सुशील मोदी को 5 बार गिरफ्तार किया गया. वर्ष 1977 से 1986 तक सुशील मोदी स्टेट ऑर्गेनाइजिंग सेक्रेटरी, इन-चार्ज ऑफ यूपी एंड बिहार और विद्यार्थी परिषद के जनरल सेक्रेटरी के पदों पर भी आसीन रहे.

Sushil Kumar Modi: पटना सेंट्रल सीट से चुने गए विधायक

वर्ष 1990 में सुशील कुमार मोदी सक्रिय राजनीति में आए और पटना सें उन्हें सेंट्रल विधानसभा सीट से चुना गया. इसके बाद साल 1995 और 2000 में भी वे विधानसभा पहंचे. साल 1996 से 2004 के बीच वे बिहार में विधानसभा के प्रतिपक्ष नेता रहे. पटना हाई कोर्ट में उन्होंने लालू प्रसाद के खिलाफ जमहित याचिका डाली फिर इसका खुलासा चर्चित चारा घोटाले के रूप में हुआ था.

Sushil Kumar Modi: 2004 में भागलपुर से लोकसभा चुनाव जीते

वर्ष 2004 में सुशील मोदी ने भागलपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा और उसमें विजयी रहे. इसके बाद 2005 में बिहार चुनावों में एनडीए (NDA) से बहुमत मिला. वहीं, जब नीतीश कुमार मुख्यमंत्री बने तो उपमुख्यमंत्री की जिम्मेदारी सुशील कुमार मोदी को मिल गई. इसके साथ में वित्त मंत्रालय और कई अन्य विभागों की जिम्मेदारियों को भी संभाला. जुलाई, 2011 में सुशील कुमार मोदी को वित्त मंत्री के रूप में GST पर बनी राज्यों के वित्त मंत्रियों की समिति का चेयरमैन बना दिया गया.

Sushil Kumar Modi: मारवाड़ी परिवार में लिया था जन्म

सुशील कुमार मोदी का मारवाड़ी परिवार में 5 जनवरी साल 1952 को पटना में हुआ था. उनकी माता का नाम रत्नादेवी था और पिता का नाम मोती लाल मोदी था. वर्ष 1973 में बॉटनी ऑनर्स भी किया. सुशील मोदी ने 1987 में जेस्सी जॉर्ज से अंतरजातीय (Intercaste) विवाद किया. सुशील मोदी ने पटना साइंस कॉलेज से स्नातक का उपाधि प्राप्त की.

यह भी पढ़ें : Mumbai Hoarding Collapse : घाटकोपर होर्डिंग हादसे में बढ़ा मौत का आंकड़ा, 14 ने गंवाई जान, 74 घायल

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00