Home EnvironmentWeather Weather Forecast Updates: चिलचिलाती धूप से दिल्लीवासियों को मिली राहत, J&K में बर्फबारी-बारिश से स्कूल करने पड़े बंद

Weather Forecast Updates: चिलचिलाती धूप से दिल्लीवासियों को मिली राहत, J&K में बर्फबारी-बारिश से स्कूल करने पड़े बंद

by Live Times
0 comment
Weather Forecast Updates

Weather Forecast Updates: भीषण गर्मी (Heat Wave) के बाद दिल्लीवासियों के लिए राहत की खबर सामने आई है. बीते दिनों राजधानी दिल्ली में बादल छाए रहने के कारण मौसम में काफी बदलाव देखा गया.

29 April, 2024

Weather Forecast Updates : देश के कई राज्य भीषण गर्मी और लू की चपेट में हैं. कई राज्यों में गर्मी की छुट्टियों का एलान हो चुका है, जबकि झारखंड और यूपी समेत कई राज्य सरकारों ने तो स्कूलों के समय में बदलाव कर दिया है. इस बीच बढ़ती गर्मी के बाद दिल्लीवासियों के लिए राहत की खबर सामने आई है. बीते दिनों राजधानी दिल्ली में बादल छाए रहने के कारण मौसम में काफी बदलाव देखा गया. भीषण गर्मी के बाद भारतीय मौसम विभाग विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक, बीते दिनों तापमान सामान्य कम रहा. इसके बावजूद IMD ने बताया कि दिल्ली अभी भी लू से सुरक्षित है. रविवार को बादल छाए रहेने के बाद भी हल्की गर्मी देखी गई. इसके साथ ही दिन में 25-35 किमी/घंटा की गति से हवा भी चली.

IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

जैसे-जैसे अप्रैल का महीना खत्म होता जा रहा है. वैसे-वैसे गर्मी का पारा और हाई हो रहा है. गर्मी को देखते हुए मौसम विभाग ने ओडिशा समेत 14 राज्यों में रेड अलर्ट भी जारी किया था. इसके साथ ही मौसम विभाग (IMD) ने आगे के लिए सचेत करते हुए बताया कि 2 डिग्री सेल्सियस तक तापमान बढ़ सकता है. इसकी वजह से तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से 24 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है.

दिल्ली में ठंडा रहा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली का सर्वोच्च तापमान 38.2 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य से एक डिग्री कम था. इसकी वजह से दिल्ली को अभी एक सप्ताह तक लू से राहत मिल सकती है. एक दिन पहले रविवार को न्यूनतम, सामान्य 23.5 डिग्री सेल्सियस रहा. नजफगढ़ में सबसे अधिक 39.9 डिग्री सेल्सियस, पीतमपुरा में 39.8 डिग्री सेल्सियस, पूसा में 39.7 डिग्री सेल्सियस और रिज एरिया में सबसे अधिक 39.3 डिग्री सेल्सियस रहा. इसलिए इन क्षेत्रों में सबसे अधिक गर्मी रही. शनिवार देर रात सफदरजंग के आसपास कुछ बूंदाबांदी हुई.

IMD के अनुसार, बड़ें शहरों के वर्तमान मौसम

IMD के अनुसार, जम्मू कश्मीर में खराब मौसम की वजह से किश्तवाड़ जिले में स्कूल बंद कर दिए गए हैं. दरअसल, जम्मू कश्मीर में किश्तवाड़ जिला प्रशासन ने सोमवार को भारी बारिश और भूस्खलन के बाद सभी स्कूलों को बंद करने की घोषणा की. मैदानी इलाकों में मंगलवार तक बारिश और ऊंचे इलाकों में बर्फबारी के अलावा कई जगहों पर बिजली गिरने और ओलावृष्टि के अनुमान को देखते हुए मौसम विभाग ने ये एडवाइजरी जारी की है.

यह भी पढ़े : Odisha Weather Forecast: तपती गर्मी से बेहाल लोग, IMD ने ओडिशा के 10 जिलों में रेड अलर्ट किया जारी

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00