Home Cultural Bhopal Artist Durga Unhale: भोपाल की दुर्गा उन्हाले ने सुबबूल की फलियों से बनाई ऐसी कलाकृतियां देखकर आप भी हो जाएंगे हैरान

Bhopal Artist Durga Unhale: भोपाल की दुर्गा उन्हाले ने सुबबूल की फलियों से बनाई ऐसी कलाकृतियां देखकर आप भी हो जाएंगे हैरान

by Rashmi Rani
0 comment
Bhopal Artist Durga Unhale

Bhopal Artist Durga Unhale: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की रहने वाली दुर्गा उन्हाले सुबबूल पेड़ से निकली सूखी फलियों का उपयोग करके शानदार कलाकृतियां बनाती हैं. ऐसा करने वाली वो देश की पहली कलाकार हैं.

14 April, 2024

Bhopal Artist Durga Unhale: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की रहने वाली दुर्गा उन्हाले सुबबूल पेड़ से निकली सूखी फलियों का उपयोग करके शानदार कलाकृतियां बनाती हैं. ऐसा करने वाली वो देश की पहली कलाकार हैं. उन्होंने फलियों से 500 से ज्यादा आकर्षक कलाकृतियां बनाई हैं. उनकी इस कला के लिए उनका नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी दर्ज किया गया है. दुर्गा उन्हाले लंबे समय से अपने इस हुनर को लगातार नया आकार दे रही हैं.

अपनी कला का नाम “देवी आर्ट्स” रखा

दुर्गा उन्हाले का कहना है कि देवी दुर्गा के आशीर्वाद से ही इस तरह कला को नई पहचान दे पाई हैं और इसलिए उन्होंने अपनी कला का नाम “देवी आर्ट्स” रखा है. उनका कहना है कि मुझे बचपन से ही कलाकारी का शौक था. मैं चाहती थी कि दुनिया में एक नई कला बनाना है. बिल्कुल अलग जो अभी तक किसी न बनाई हो तो मैं 30 साल तक ऐसे सोचते रही सब आर्टिस्ट को देखा है कि लोग अलग-अलग तरीके से आर्ट बना रहे हैं पर मुझे ऐसा लगा कि मुझे ऐसा आर्ट बनाना है जिसे दुनिया में किसी ने न बनाया हो.

मिल चुके हैं कई पुरस्कार

दुर्गा उन्हाले दो दशकों से भी ज्यादा समय से यह कलाकृतियां बना रही हैं, उनका मानना ​​है कि प्रकृति की हर चीज बहुत सुंदर है.उन्होंने कहा कि मैं दुनिया को ये मैसेज देनी चाहती हूं कि प्रकृति में जो भी चीजें हैं और जो भी देखने को मिलती है नेचर में वो हर चीज सुंदर होती है. दुर्गा उन्हाले ने भोपाल और देश भर की दूसरी सांस्कृतिक जगहों पर अपनी कला का प्रदर्शन किया है, जिससे उन्हें कई पुरस्कार और लोगों की तारीफें भी मिली हैं.

5 साल की कड़ी मेहनत के बाद मिली सफलता

सुबबूल की फलियों से कलाकृतियां बनाना दुर्गा उन्हाले के लिए आसान नहीं था. उन्होंने बताया कि सबसे पहले तो फलियों को अलग-अलग तरह से मोड़कर देखा. उसके बाद यह सोचा कि डार्क और लाइट शेड का उपयोग कर इससे कुछ अच्छा बनाया जा सकता है तो मैंने कलाकृतियां बनाने की शुरूआत की और करीब 5 साल की कड़ी मेहनत के बाद मेरी कला में फिनिशिंग आ पाई. जब मैंने इसकी शुरूआत की तो लोगों ने मेरा उत्साह बढ़ाया. जिसके बाद पहले मैंने छोटी-छोटी कलाकृतियां बनाईं और फिर बड़े आकार की बनाना शुरू किया. दुर्गा उन्हाले ने बताया कि यदि एक दिन में 5 से 6 घंटे काम किया जाए तो एक कलाकृति बनाने में कम से कम 3 माह का समय लग जाता है.

यह भी पढ़ें : Summer Drink: गर्मी में शरीर को तुरंत ठंडक प्रदान करेगा सौंफ का शरबत, जानिए रेसिपी

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00