Home National Illegal Flexes Fine: अवैध Hoardings, Banners लगाने पर देना होगा लाखों का जुर्माना, जानें क्या हैं इसके नियम?

Illegal Flexes Fine: अवैध Hoardings, Banners लगाने पर देना होगा लाखों का जुर्माना, जानें क्या हैं इसके नियम?

by Live Times
0 comment
Illegal Flexes Fine

Illegal Flexes Fine: मुंबई के घाटकोपर इलाके में होर्डिंग गिरने के मामले में मौत का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है, जिसमें अब तक 14 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 74 घायल हैं. पूरी घटना को लेकर कई घंटे से रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है.

14 May, 2024

Mumbai Hoarding Collapse: भीषण गर्मी के बादलते मौसम से लोगों को निजात मिल ही पाती की मुंबई में तेज आंधी में कई लोगों की जान चली गई. दरअसल, मुंबई में धूल भरी आंधी और बेमौसम तेज बारिश के दौरान घाटकोपर इलाके में एक पेट्रोल पंप पर 100 फुट लंबा अवैध होर्डिंग गिर गया, जिसके चलते यह बड़ा हादसा हो गया. बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) के अधिकारियों के अनुसार, मंगलवार सुबह छेदा नगर के पेट्रोल पंप पर रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. पिछले कई घंटों से NDRF समेत कई एजेंसियां रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी हैं.

मई महीने की शुरुआत से ही लगातार भीषण गर्मी से लोग काफी परेशान थे, साथ ही बीते दिनों तेज आंधी ने भी काफी लोगों के घर तो उजाड़े ही लेकिन कई लोगों की जिंदगी भी उजड़ गई. यह पूरा हादसा बेमौसम तेज बारिश के दौरान घाटकोपर इलाके में एक पेट्रोल पंप पर 100 फुट लंबा अवैध बिलबोर्ड गिरने से हुआ. होर्डिंग के गिरते ही कई लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, लेकिन यहां सवाल यह भी उठता है कि आखिर यह अवैध होर्डिंग पर प्रशासन का ध्यान क्यों नहीं गया. लोगों का कहना यह भी है कि बिना जांच पड़ताल के कोई भी होर्डिंग कैसे लगाया जा सकता है. साथ ही इसके तहत अब अवैध होर्डिंग लगाने वालों पर एक लाख रुपये का जुरमाना लगाया जाएगा.

क्यों लगाए जाते हैं होर्डिंग्स?

विज्ञापन होर्डिंग्स (Advertisement hoarding) को सार्वजनिक स्थलों पर ब्रांड प्रमोशन के उद्देश्य से बनाया जाता है. यह विभिन्न आकार, साइज़ और प्रकार का बनाया गया एक बाहरी डिसप्ले है. ये आमतौर पर ऐसे स्थलों को लक्ष्य बनाते हैं जहां, भारी ट्रैफिक शोर-शराबा, उच्च दृश्यता (High Visibility), और घना आवागमन होता है. किसी ब्रांड (Brand) के प्रचार में ये होर्डिंग्स (hoarding) काफी प्रभावशाली होते हैं, जहां वे सीधे सीधे जनता से संवाद करते हैं और अपनी खुद की एक पहचान बना पाते हैं. इन वजहों से, इनकी काफी मांग रहती है.

नगरपालिका के अंतर्गत आते हैं होर्डिंग्स के मुद्दे

शहरों में, इन होर्डिंग्स के निर्माण को विनियमित करने की ज़िम्मेदारी स्थानीय शहरी निकायों (ULB) के अधीन रहती हैं. ज्यादातर नगरपालिका नियमों के अंतर्गत ही ऐसे मुद्दों आते हैं. उदाहरण के लिए, मुंबई महानगरपालिका कॉरोपोरेशन एक्ट, 1888, की धारा 328 और 328A, आकाशीय चिन्हों (sky sign) और प्रचारों को निर्देशित करती हैं. कोई भी स्काई साइन, को म्युनिसिपल कमिश्नर के लिखित आदेश के बगैर स्थापित नहीं किया जा सकता है. इसके आगे, इन प्रचारों को शालीनता और नैतिकता की परीक्षा भी पास करनी होती हैं. इन स्काई साइन के प्रदर्शन की एक पूर्व-निर्धारित समय सीमा भी होती है, जिसे वापस रेन्यु भी किया जा सकता है या फिर प्रचारक को उसे हटाना पड़ता है.

क्या होते हैं होर्डिंग लगाने के नियम?

किसी भी जगह और सड़क के किनारे लगाये जाने वाले होर्डिंग्स के लिए विज्ञापन बोर्ड का निचला हिस्सा सड़क से न्यूनतम 8 फीट उपर रखना होता है. तभी वह अवैध माना जाता है. होर्डिंग्स का उपरी हिस्सा सड़क से अधिकतम 18 फीट ऊचा रखा जाता है. इससे अधिक उचाई की होर्डिंग्स लगाने की स्वीकृति आयुक्त नगर निगम की अनुमति पश्चात ही दी जा सकेगी.

यह भी पढ़ें : स्‍कूलों के बाद अस्पतालों को बम से उड़ाने की धमकी, जांच में जुटी पुलिस

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00