Home Regional IMD Update 2024: इस बार देश के किन हिस्सों में पड़ेगी गर्मी और कहां होगी तेज बारिश, सामने आया IMD का अपडेट

IMD Update 2024: इस बार देश के किन हिस्सों में पड़ेगी गर्मी और कहां होगी तेज बारिश, सामने आया IMD का अपडेट

by Live Times
0 comment
MD Update 2024

IMD Weather Update April To June 2024: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने अप्रैल-जून 2024 के लिए गर्मी के मौसम को लेकर अपना पूर्वानुमान जारी किया है. कुछ जगहों पर हीट वेव लोगों को परेशान करेगी.

02 April, 2024

IMD Weather Update April To June 2024: अलनीनो के प्रभाव से इस साल भी समूचे भारत में भीषण गर्मी पड़ने के संकेत मिल रहे हैं. अप्रैल से लेकर जून महीने तक ठीकठाक गर्मी पड़ने की संभावना जताई गई है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के ताजा पूर्वानुमान के अनुसार, अप्रैल 2024 के दौरान दिल्ली-एनसीआर समेत देश भर में सामान्य तौर पर औसत बारिश 88 से लेकर 112 प्रतिशत होने का पूर्वानुमान है. IMD के अनुसार, उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों और मध्य भारत के कई भागों के अलावा उत्तरी प्रायद्वीपीय भारत में अधिक बारिश होने का संभावना है.

इसी तरह पूर्व और उत्तर पूर्व भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य या सामान्य से अधिक बारिश होने का पूर्वानुमान है. IMD के मुताबिक, अप्रैल से जून महीने के दौरान मध्य भारत के साथ-साथ उत्तरी मैदानों और दक्षिण भारत में एक सप्ताह (2 से 8 दिन) से अधिक भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है. इसके साथ ही गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तरी कर्नाटक, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और पश्चिमी मध्य प्रदेश में भी कमोबेश ऐसी ही स्थिति जारी रहेगी. इसके साथ ही संपूर्ण देश में सामान्य से ऊपर तापमान बने रहने की संभावना मौसम विभाग की ओर से जताई गई है.

कई जगहों पर सामान्य से अधिक रहेगा तापमान

मौसम विभाग का यह भी पूर्वानुमान है कि देश के कुछ हिस्सों में गर्मी से राहत मिलने का भी अनुमान है. इसी तरह देश के अधिकांश हिस्सों में मासिक न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है. उन्होंने बताया कि केवल उत्तर-पश्चिम और उत्तर-पूर्व भारत के एक या दो इलाकों को छोड़कर जहां अप्रैल 2024 के दौरान न्यूनतम तापमान सामान्य या सामान्य से नीचे होने की भी संभावना है.

हीट वेव के भी चलते होगी परेशानी

वहीं, पूर्व और उत्तर पूर्व भारत के कुछ हिस्सों के अलावा, पूर्वी और पश्चिमी तटों, पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों और पश्चिम मध्य भारत में सामान्य से कम बारिश होने का पूर्वानुमान मौसम विभाग की ओर से लगाया गया है. वहीं, मौसम विभाग का यह भी पूर्वानुमान है कि अप्रैल महीने के दौरान दक्षिण प्रायद्वीप के कई हिस्सों और उससे सटे उत्तर-पश्चिम मध्य भारत और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों और उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में सामान्य से अधिक हीट वेव के दिन रहने की संभावना है. जाहिर है इससे लोगों को अधिक परेशानी का सामना करना पड़ेगा.

यह भी पढ़ें- Weather: दिल्ली समेत उत्तर भारत में बढ़ी गर्मी, कहां चलेगी हीट वेव और कहां होगी बारिश; पढ़ें IMD का ताजा अपडेट

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00