Home Election Lok Sabha Election 2024: तीसरे चरण में देश की इन VIP सीटों पर होगा चुनावी संग्राम, कई दिग्गज उतरे मैदान में

Lok Sabha Election 2024: तीसरे चरण में देश की इन VIP सीटों पर होगा चुनावी संग्राम, कई दिग्गज उतरे मैदान में

by Rashmi Rani
0 comment
Lok Sabha Election 2024

Lok Sabha Election 2024: तीसरे फेज में 12 राज्यों और 1 केंद्र शासित प्रदेश की 94 सीट पर आगामी 7 मई मतदान होगा. इस चुनाव में कई दिग्गजों के नाम शामिल हैं.

29 April, 2024

Lok Sabha Election 2024: तीसरे फेज में 12 राज्यों और 1 केंद्र शासित प्रदेश की 94 सीट पर मतदान होगा. दूसरे चरण के बाद अब लोगों की नजर तीसरे चरण पर टिकी हुई है. 7 मई को होने वाले चुनाव में कई दिग्गजों के नाम शामिल हैं. पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, सांसद डिंपल यादव, गृहमंत्री अमित शाह जैसे बड़े चहरे चुनावी मैदान में हैं. तीसरे चरण में यूपी की 10 सीटों पर वोटिंग होगी. देशभर में कई ऐसी सीटें हैं, जो कई मायनों में खास हैं. आइए जानते हैं देश की हॉट सीट के बारे में जो चर्चा का विषय बना हुई है.

मधेपुरा लोकसभा सीट

तीसरे चरण में बिहार की मधेपुरा सीट सबसे चर्चित है. इस लोकसभा सीट पर कई दिग्गजों ने भाग्य आजमाया है. यह लोकसभा क्षेत्र 1967 में अस्तिव में आई थी. मंडल आयोग के अध्यक्ष रहे बीपी मंडल पहली बार इस सीट से सांसद बने थे. दूसरी बार भी उन्हें ही जीत मिली थी. मध्य प्रदेश के रहने वाले शरद यादव इस क्षेत्र से चार बार सांसद रह चुके हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि 1967 से लेकर अब तक केवल यादव जाति के उम्मीदवार को ही यहां से जीत मिली है. चाहे फिर वो किसी भी पार्टी का हो. बाहुबली नेता पप्पू यादव को भी 2014 में यहां से जीत मिली थी. आरजेडी के टिकट पर वो सांसद बने थे. इस सीट पर यादवों का ही दबदबा रहा है. इस बार यह सीट JDU के खाते में गई है. दिनेश चंद्र यादव को पार्टी ने मैदान में उतारा है तो आरजेडी ने प्रो. कुमार चंद्रदीप को उम्मीदवार बनाया है. दोनों के ही बीच कांटे की टक्कर है.

दक्षिणी गोवा लोकसभा सीट

दक्षिणी गोवा दो लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में से एक है. दोनों ही सीटों पर तीसरे चरण में 7 मई को मतदान होगा, लेकिन दक्षिणी गोवा चर्चित सीट बन चुकी है. 2019 के चुनाव में उत्तरी गोवा सीट पर BJP उम्मीदवार श्रीपाद येसो नाइक ने जीत हासिल की थी और दक्षिणी गोवा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार कॉस्मे फ्रांसिस्को कैटानो सरदिन्हा को जीत मिली थी. ऐसे में इस बार BJP और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर है. BJP ने इस बार पल्लवी श्रीनिवास डेम्पो को मैदान में उतारा है, तो कांग्रेस ने कैप्टन विरियाटो फर्नांडीस को उम्मीदवार बनाया है.

गांधीनगर लोकसभा सीट

गुजरात का गांधीनगर लोकसभा सीट देश की सबसे हाई प्रोफाइल सीटों में से एक है. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह इस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं, इसके साथ ही गांधीनगर गुजरात की राजधानी भी है जो इस सीट को खास बनाती है. 1996 में अटल बिहारी वाजपेई ने इस सीट से चुनाव लड़ा था. जहां से उन्हें जीत मिली थी. 1998 से लेकर 2019 तक पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी यहां से सांसद रहे. 2019 में पहली बार अमित शाह ने इस सीट से चुनाव लड़ा था और जीत अपने नाम की थी. वर्ष 1989 से लेकर अब तक भारतीय जनता पार्टी का इस सीट पर कब्जा रहा है. इस बार इस सीट से बीजेपी की तरफ से अमित शाह चुनाव लड़ रहे हैं, तो कांग्रेस की तरफ से सोनल पटेल को उम्मीदवार बनाया गया है.

विदिशा लोकसभा सीट

मध्य प्रदेश की विदिशा लोकसभा सीट देश के हॉट सीटों में से एक है. सुषमा स्वराज भी इस सीट से सांसद रही थी. इस सीट पर BJP का कब्जा रहा है. इस सीट को BJP की सबसे सुरक्षित सीटों में एक माना जाता है. इस बार पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मैदान में उतरने से यह सीट चर्चा में बनी हुई है. शिवराज सिंह चौहान 2004 में इसी सीट से लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए थे. इस बार फिर शिवराज सिंह चौहान चुनावी मैदान में हैं तो कांग्रेस ने पूर्व लोकसभा सदस्य प्रताप भानु शर्मा को उम्मीदवार बनाया है.

राजगढ़ लोकसभा सीट

मध्य प्रदेश की राजगढ़ लोकसभा सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह 33 साल बाद चुनावी मैदान में उतरे हैं. दिग्विजय सिंह का यह आखिरी चुनाव है. ऐसा उन्होंने खुद कहा है कि इस चुनाव के बाद वो कोई भी चुनाव नहीं लड़ेंगे. राजगढ़ लोकसभा सीट पर मुकाबला फिलहाल 50-50 का माना जा रहा है. दिग्विजय सिंह अपनी जीत के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं. कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह पदयात्रा के बाद घर-घर संपर्क कर रहे हैं. वहीं, BJP ने दो बार के लोकसभा सदस्य रोडमल नागर को मैदान में उतारा है.

यह भी पढ़ें : Jammu Kashmir : सीमा पार से आए घुसपैठियों ने की गोलीबारी, विलेज डिफेंस गार्ड की मौत; सर्च ऑपरेशन जारी

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00