Home National Lok Sabha Election 2024: कर्नाटक की दावणगेरे सीट पर दिग्गज नेताओं की पत्नियां आमने-सामने, कौन जीतेगा जनता का दिल?

Lok Sabha Election 2024: कर्नाटक की दावणगेरे सीट पर दिग्गज नेताओं की पत्नियां आमने-सामने, कौन जीतेगा जनता का दिल?

by Live Times
0 comment
karnataka Election 2024

Karnataka Election 2024: कर्नाटक की उन 14 लोकसभा सीट में दावणगेरे भी शामिल है, जहां तीसरे चरण में वोटिंग होनी है. दावणगेरे में BJP और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर है. दोनों दलों ने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की पत्नियों को चुनावी मैदान में उतारा है.

29 April, 2024

Karnataka Election 2024: इस साल के आम चुनाव में हावी मुद्दों में किसान समुदाय की बेहतरी के लिए नई योजनाएं लागू करना भी शामिल है. इस लोकसभा सीट में दावणगेरे और विजयनगर जिलों की 8 विधानसभा सीट शामिल हैं. यहां लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 7 मई को वोटिंग होनी है. पारंपरिक रूप से ये सीट BJP का गढ़ रही है. केंद्र सरकार में पूर्व मंत्री जी. एम. सिद्धेश्वर यहां से 2004 से लगातार सांसद रहे हैं. इस बार BJP ने यहां से उनकी पत्नी गायत्री सिद्धेश्वर को टिकट दिया है. कांग्रेस ने कर्नाटक के राज्य मंत्री एस. एस. मल्लिकार्जुन की पत्नी डॉक्टर प्रभा मल्लिकार्जुन को टिकट दिया है. डॉ. प्रभा मल्लिकार्जुन (Prabha Mallikarjun) का कहना है कि राज्य की कांग्रेस सरकार ने असरदार तरीके से सामाजिक योजनाओं को लागू किया है. इस वजह से वे ये सीट BJP से छीन लेंगी.

जनता के मुद्दे क्या हैं?

दावणगेरे के कई वोटर किसानों की बेहतरी के लिए काम करने की पैरोकारी करते हैं लेकिन वोटरों का एक तबका मौजूदा BJP सांसद की आलोचना से सहमत है. उसका कहना है कि विकास न होने से इस सीट को काफी नुकसान हुआ है. BJP उम्मीदवार गायत्री सिद्धेश्वर पिछले दस साल में यहां लागू की गई बुनियादी ढांचागत परियोजनाओं का हवाला देकर विकास की कमी का जवाब देती हैं. BJP समर्थकों का कहना है कि उन्हें पीएम मोदी पर भरोसा है. इसलिए वे BJP को वोट देंगे.

2014 का सियासी समीकरण

वहीं 2014 में हुए चुनाव में BJP को 17, कांग्रेस को 9 और JDS को 2 सीटों पर जीत मिली थी, 2009 में BJP ने 19, कांग्रेस ने 6 और JDS ने 3 सीटों पर परचम लहराया था. इस बार कर्नाटक में कांग्रेस की सरकार है. कांग्रेस की कमान कर्नाटक के मल्लिकार्जुन खड़गे के हाथों में हैं. वहीं कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया ने उत्तर बनाम दक्षिण की बड़ी लड़ाई छेड़ दी है.

यह भी पढ़ें : क्या देश में महिला सशक्तीकरण की बात खोखली ? लोकसभा चुनाव के पहले दो चरणों में केवल 8 प्रतिशत महिला उम्मीदवार

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00