Home International Doomsday Plane बना रहा अमेरिका, जिस पर बेअसर साबित होगा परमाणु अटैक

Doomsday Plane बना रहा अमेरिका, जिस पर बेअसर साबित होगा परमाणु अटैक

by Live Times
0 comment
Doomsday Plane

Doomsday Plane : अमेरिकी एयरफोर्स ने न्यूक्लियर अटैक के समय अमेरिकी राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए 13 बिलियन डॉलर का स्पेशल प्लेन बनाने का ऑर्डर दिया है. यह प्लेन E4B प्लेन के रिटायर होने के समय में बनाया जा रहा है. फिलहाल अमेरिका के पास 4 E4B प्लेन है.

28 April, 2024

Doomsday Plane : अमेरिकी वायु सेना ने विमान बनाने वाली कंपनी सिएरा नेवादा कॉर्प को नए E-4B विमान बनाने के लिए 13 अरब डॉलर का अनुबंध दिया है. इस विमान को परमाणु युद्ध से बचने की क्षमता के कारण डूम्सडे विमान के रूप में जाना जाता है. यह विमान किसी परमाणु हमले की स्थिति में अमेरिका के राष्ट्रपति की रक्षा करता है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक फिलहाल अमेरिका के पास ऐसे चार विमान हैं लेकिन वो जल्द ही सेवा से रिटायर होने वाले हैं.

क्या है प्लेन की खासियत?

इन विमानों को हथियार प्रणाली से भी लैस किया जाएगा. नए विमान अत्याधुनिक होंगे. E-4B को एक मोबाइल कमांड पोस्ट के रूप में डिज़ाइन किया गया है जो परमाणु विस्फोटों और विद्युत चुम्बकीय प्रभावों को झेलने में सक्षम है. इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से अमेरिकी रक्षा सचिव और राष्ट्रपति के लिए किया जाता है. किसी भी आपातकाल की स्थिति में सेना को हवा में रहते हुए भी निर्देश दिया जा सकता है. E-4B हवा में ईंधन भरने में भी सक्षम है और इसमें कॉन्फ्रेंस और ब्रीफिंग रूम भी होंगे. इसमें उन्नत संचार उपकरण भी लगाए जाएंगे. अमेरिकी वायु सेना वर्तमान में चार E-4B विमान संचालित करती है, जिनमें से कम से कम एक हर समय अलर्ट पर रहता है. पुराने बोइंग 747-200 जंबो जेट विमानों के बेड़े का रखरखाव काफी कठिन और महंगा हो गया है क्योंकि इसके हिस्से पुराने हो गए हैं. इसलिए इन्हें बदल कर नए E-4B विमान शामिल करने का फैसला किया गया.

Doomsday प्लेन बनाने का उद्देश्य

Doomsday प्लेन बनाने के पीछे वायुसेना का उद्देश्य यह है कि सर्वाइवेबल एयरबोर्न ऑपरेशंस सेंटर (एसएओसी) परियोजना का उद्देश्य 1970 के दशक के पुराने विमानों को बदलना है. विमान बनाने का काम कोलोराडो, नेवादा और ओहियो में किया जाएगा और इसके 2036 में पूरा होने की उम्मीद है.

विमान पर बेअसर होगा परमाणु हमला

इस विमान पर परमाणु हमला बेअसर साबित होगा, इसके साथ विमान में बैठे लोग रेडिएशन से भी बचेंगे. विमान में कई सैटेलाइट डिश और एंटिना लगे होंगे, जिसकी मदद से आपातकालीन स्थिति में जहाजों, युद्धपोतों और पनडुब्बियों से संपर्क किया जा सकेंगे.

अमेरिकी एयरफोर्स के पास हैं चार E-4B प्लेन

वैसे अमेरिकी एयरफोर्स अभी के समय में चार E-4B प्लेन को ऑपरेट करता है, जिनमें से एक हर समय अलर्ट पर रहता है. पिछली साल 2023 में एयरफोर्स ने E4B प्लेन की जगह बनने वाले प्लेन की रेस से बोइंग प्लेन को हटा दिया था. हाईली मॉडिफाइड बोइंग 747-200 जंबो जेट के बेड़े के हिस्सों के रख-रखाव में काफी मुश्किल आने लगी है क्योंकि प्लेन के हिस्से पुराने हो गए हैं, जिसकी वजह से यह काफी महंगा होता है.

यह भी पढ़ें : US Human Rights Report: मानवाधिकार पर अमेरिका की रिपोर्ट को विदेश मंत्रालय ने किया सिरे से खारिज, बताया-‘इन्हें भारत की समझ नहीं’

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00