Home Election Narendra Modi Rally in MP: नरेन्द्र मोदी की मध्य प्रदेश में रैली से पहले कांग्रेस ने पूछा सवाल, मुरैना में सेना भर्ती के बड़े-बड़े वादों का क्या हुआ ?

Narendra Modi Rally in MP: नरेन्द्र मोदी की मध्य प्रदेश में रैली से पहले कांग्रेस ने पूछा सवाल, मुरैना में सेना भर्ती के बड़े-बड़े वादों का क्या हुआ ?

by Rashmi Rani
0 comment
Narendra Modi Rally in MP

Narendra Modi Rally in MP: कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने आरोप लगाया कि अग्निपथ योजना के माध्यम से मोदी सरकार ने सशस्त्र बलों की अखंडता और हजारों लोगों के भविष्य को नुकसान पहुंचाया है.

25 April, 2024

Narendra Modi Rally in MP: मध्य प्रदेश के मुरैना में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की रैली से पहले कांग्रेस ने भाजपा पर निशाना साधा है. कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने आरोप लगाया कि अग्निपथ योजना के माध्यम से मोदी सरकार ने सशस्त्र बलों की अखंडता और हजारों लोगों के भविष्य को नुकसान पहुंचाया है. उन्होंने सवाल पूछा कि मुरैना में सेना भर्ती पर भाजपा के बड़े-बड़े वादों का क्या हुआ? मध्य प्रदेश के गांवों में अभी भी बुनियादी पानी और स्वच्छता सुविधाओं का अभाव क्यों है? मुरैना भारत की बिजली चोरी की राजधानी क्यों बन गया है.

निर्मला सीतारमण ने किया था वाद

जयराम रमेश ने एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा कि जब तत्कालीन रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2018 में मुरैना का दौरा किया था, तो उन्होंने वादा किया था कि एक या दो साल के भीतर वहां एक सैनिक स्कूल स्थापित किया जाएगा.उन्होंने बताया था कि कैसे वह जब भी देश भर की सीमा चौकियों पर जाती हैं, तो उन्हें भिंड-मुरैना के सबसे अधिक सैनिक वहां तैनात मिलते हैं.उन्होंने कहा था कि सैनिक स्कूल मुरैना के शिक्षित युवाओं को सेना में अधिकारी बनने और सेवा करने में सक्षम बनाएगा. जयराम रमेश ने कहा कि उसी कार्यक्रम में तत्कालीन ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा था कि वह भिंड-मुरैना क्षेत्र में सेना के लिए एक स्थानीय भर्ती कार्यालय स्थापित करेंगे, लेकिन आज छह साल बाद, इनमें से कोई भी विचार साकार नहीं हुआ है. इसके बजाय अग्निपथ के माध्यम से मोदी सरकार ने सशस्त्र बलों की अखंडता और भिंड-मुरैना के हजारों आकांक्षी युवाओं के भविष्य को नुकसान पहुंचाया है.

स्वच्छ भारत मिशन का खराब प्रदर्शन

कांग्रेस नेता ने दावा किया कि मोदी सरकार के प्रमुख स्वच्छ भारत मिशन (एसबीएम) ने ग्रामीण मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, खासकर आदिवासी बस्तियों में खराब प्रदर्शन किया है. 2020 की एक रिपोर्ट के अनुसार 4.5 लाख शौचालय गायब पाए गए, और बजट से 540 करोड़ रुपये सरकारी अधिकारियों द्वारा निकाल लिए गए थे. जबकि जल और स्वच्छता विभाग का दावा है कि 99.6% घरों में शौचालय की सुविधा थी. बहता पानी, ज़मीनी हकीकत बहुत अलग तस्वीर पेश करती है.

बिजली के तारों की होती है चोरी

उन्होंने आगे कहा कि मुरैना जिले को देश का एकमात्र जिला होने का संदिग्ध गौरव प्राप्त है जहां विशेष प्रकार के बिजली के तारों की चोरी होती है. कलेक्टर कार्यालय को यह कठोर कदम उठाने के लिए मजबूर होना पड़ा क्योंकि लोग बिजली चोरी करने के लिए इन तारों और हीटर के हिस्सों का उपयोग कर रहे हैं. मुरैना को हर महीने 110 करोड़ रुपये की बिजली आपूर्ति की जाती है, लेकिन बिजली कंपनी को केवल 38 करोड़ रुपये का भुगतान मिलता है, जिसमें उद्योगों से 28 करोड़ रुपये शामिल हैं. इसका मतलब है कि मुरैना में 85 प्रतिशत से अधिक बिजली की आपूर्ति की जा रही है. उन्होंने कहा, जिले में अधिकांश लोगों के पास अस्थायी कनेक्शन पर भरोसा करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है, जो बिजली दोष और ट्रांसफार्मर विस्फोट के लिए भी जिम्मेदार हैं.

यह भी पढ़ें : Forest Department Officer Patrolling Wearing Mask: मुखौटे से बाघ को चकमा, वनकर्मी कर रहे हैं इसका इस्तेमाल

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00