Home Business Inheritance Tax क्या है जिस पर हो रहा बवाल, जानिए कैसे होती है इसकी गणना और कौन करता है भुगतान

Inheritance Tax क्या है जिस पर हो रहा बवाल, जानिए कैसे होती है इसकी गणना और कौन करता है भुगतान

by Rashmi Rani
0 comment
Inheritance Tax

Inheritance Tax : अमेरिका में अगर किसी व्यक्ति की मौत हो जाती है तो उसकी छोड़ी गई प्रॉपर्टी पर टैक्‍स लगाया जाता है.

24 April, 2024

Inheritance Tax : इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा ने ‘विरासत टैक्स’ को लेकर ऐसा बयान दिया, जिसके बाद देश में सियासी हंगामा खड़ा हो गया है. सैम पित्रोदा का कहना है कि भारत में भी अमेरिका की तरह ‘विरासत टैक्स’ लागू होना चाहिए. ऐसे में विरासत टैक्स क्या है? कहां लगता है? कैसे लगता है? इस खबर में हम आपको विस्तार से बताएंगे. उससे पहले यह जान लीजिए कि ‘विरासत टैक्स’ का जिक्र देश में हो क्यों रहा है? दरअसल, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कुछ दिनों पहले ही कहा था कि अगर कांग्रेस की सरकार आती है तो एक सर्वे कराया जाएगा और पता लगाया जाएगा कि किसके पास कितनी संपत्ति है? इसी बयान को लेकर जब सैम पित्रोदा से सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि अमेरिका में लगने वाला विरासत टैक्स भारत में भी लगना चाहिए.

अमेरिका के 6 राज्यों में ही लगता है टैक्‍स

अमेरिका में अगर किसी व्यक्ति की मौत हो जाती है तो उसकी छोड़ी गई प्रॉपर्टी पर टैक्‍स लगाया जाता है. अगर किसी के पास 10 करोड़ डॉलर की संपत्ति है तो उसकी मृत्यु के बाद संपत्ति का 45 प्रत‍िशत ह‍िस्‍सा ही उसके बच्‍चों को जाएगा, जबकि बाकी बची 55 प्रत‍िशत प्रॉपर्टी सरकार के पास चली जाती है. अमेरिका में इसे विरासत टैक्स (Inheritance Tax) कहा जाता है. वर्ष 2023 की अगर बात करें तो यह केवल अमेरिका के 6 राज्यों में ही लगता है. जब भी किसी व्यक्ति की मौत होती है तो इस बात पर निर्भर करता है कि वो रहने वाला किस राज्य का है? इसकी साथ ही उसकी संपत्ति कितनी है? और इसके हकदार का मृत व्यक्ति से संबंध क्या है?

टैक्स और संपत्ति में जानिए अंतर

आपको बता दें कि विरासत टैक्स और संपत्ति में बहुत अंतर है. सीधी भाषा में अगर कहे तो एस्टेट टैक्स संपत्ति पर लगाया जाता है और विरासत टैक्स सीधे उन लोगों पर लगता है जिन्हें विरासत में संपत्ति मिली है. जैसे पिता से उसके बेटे को मिलती है. इसके साध ही अगर विरासत में मिली संपत्ति पर Income होती है तो उस पर सरकार अलग से टैक्स लगाती है. अभी यह टैक्‍स अमेर‍िका में ओहायो, केंटकी, मैरीलैंड, नेब्रास्का, न्यू जर्सी और पेंसिलवेन‍िया में लगाया जाता है.

किसको देना होता है विरासत टैक्‍स

विरासत टैक्‍स सभी लोगों पर लागू नहीं होता है. इसके लिए एक रकम तय की गई है. अगर किसी के पास 10 करोड़ डॉलर की संपत्ति है तो उसे ही यह टैक्‍स देना होगा. यदि किसी के पास 10 करोड़ डॉलर से कम संपत्ति है तो उस पर यह टैक्स लागू नहीं होगा. मालूम हो कि शुरुआत में केवल 10 प्रतिशत से भी कम टैक्स लगाया जाता है जो बढ़कर 15 प्रतिशत से 40 प्रतिशत हो जाता है. किस शख्स को टैक्‍स में कितनी छूट मिलेगी वह इस बात पर निर्भर करता है कि मरने वाले व्यक्ति से शख्स का रिश्ता क्या था?

US के अलावा इन देशों में भी लागू है विरासत टैक्स

अमेरिका के अलावा और भी कई देश हैं जहां विरासत टैक्स लगाया जाता है. जापान, साउथ कोरिया, फ्रांस, ब्रिटेन, स्पेन, आयरलैंड, बेल्जियम, जर्मनी, चिली, ग्रीस, और नीदरलैंड में विरासत टैक्स लगाया जाता है, हालांकि सभी देशों में टैक्स का प्रतिशत अलग अलग है.

यह भी पढ़ें : Amethi से रॉबर्ट वाड्रा के चुनाव लड़ने के कयास के बीच स्मृति ईरानी बोलीं- लोग छिपा लें प्रॉपर्टी के कागजात

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00