Home Regional Gujarat Hanuman Jayanti: सूरत में एक भक्त ने अनोखे तरीके से की हनुमान जी की सेवा, जानिये क्या है प्रतिमा की खासियत?

Gujarat Hanuman Jayanti: सूरत में एक भक्त ने अनोखे तरीके से की हनुमान जी की सेवा, जानिये क्या है प्रतिमा की खासियत?

by Live Times
0 comment
Gujarat Hanuman Jayanti

Gujarat Hanuman Pooja: गुजरात के सूरत में रहने वाले अंगत लोहाना के घर में भगवान हनुमान की सवा छह फीट ऊंची मूर्ति है. इस मूर्ति को 2010 में राजस्थान के उदयपुर से आए कारीगरों ने छह महीने की मेहनत के बाद तैयार किया.

23 April, 2024

Gujarat Hanuman Pooja: सूरत के भक्त का कहना है कि यह मूर्ति उनके घर में है लेकिन यहां आकर कोई भी श्रद्धालु इसके दर्शन कर सकता है. मंदिर परिसर ने बताया कि सवा छ: फुट इस मूर्ति की हाइट है, 350 किलो इस मूर्ति का वजन है, हनुमान जयंती और राम नवमी के दिन लोगों की बहुत भीड़ रहती है, और वो अपनी तकलीफें अपने सुख दुख दादा के पास लेकर आते है, दादा उन्हें शांति से सुनते हैं और अपने भक्तों की तकलीफें सॉल्व करते हैं.

क्या है मूर्ति की खासियत?

यह मूर्ति भगवान हनुमान के रौद्र रूप को दिखाती है. रामायण के मुताबिक भगवान हनुमान जब माता सीता को खोजने लंका जा रहे थे. उस वक्त जामवंत जी ने हनुमान जी को खोई हुई दिव्य शक्तियों का अहसास करवाया तब उन्होंने अपने रौद्र रूप के दर्शन दिए थे. त्रेता युग में जो हनुमान दादा का रुद्र स्वरूप था वो हमको बहुत अट्रैक्टिव लगा और हमने सोचा क्यों ना फिर इसी की कारीगरी कराएं जाए, ये आइडिया मेरे दादा जी शीतल दास लोहाना जी को आया था वो हनुमान दादा के अनन्य भगत थे फिर जब डिसाइड किया मूर्ति का निर्माण करवाना है. राजस्थान से कारीगर बुलाए गए थे जो छ: महीने तक यहीं पर कारीगरी कर रहे थे मूर्ति बनने के बाद उसकी स्थापना करवाई जिसमें मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा हुई थी.

यह भी पढ़ें – Ukrainian Woman Adopts Sanatan Culture : यूक्रेनी महिला ने अपनाया सनातन धर्म, मारिया से बनीं कर्णेश्वरी

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00