Home Education UPSC CSE 2023: यूपीएससी ने सिविल सेवा परीक्षा का फाइनल रिजल्ट जारी, आदित्य श्रीवास्तव ने किया टॉप

UPSC CSE 2023: यूपीएससी ने सिविल सेवा परीक्षा का फाइनल रिजल्ट जारी, आदित्य श्रीवास्तव ने किया टॉप

by Rashmi Rani
0 comment
UPSC CSE 2023 Result

UPSC CSE 2023: यूपीएससी ने सिविल सेवा परीक्षा 2023 का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया है. इस परीक्षा में आदित्य श्रीवास्तव ने टॉप किया है.

16 April, 2024

UPSC CSE 2023: यूपीएससी ने सिविल सेवा परीक्षा 2023 का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया है. इस परीक्षा में आदित्य श्रीवास्तव ने टॉप किया है. अन्मेश प्रधान दूसरे स्थान पर हैं तो तीसरे स्थान पर डोनुरु अनन्या रेड्डी हैं. इस साल कुल 1016 अभ्यर्थियों की नियुक्ति की सिफारिश की गई है. परीक्षार्थियों का रिजल्ट घोषणा के 15 दिन बाद किया गया है. बता दें कि 9 अप्रैल 2024 तक सिविल सेवा परीक्षा के इंटरव्यू चले थे, जिसकी शुरुआत 2 जनवरी से हुई थी.

आदित्य के बारे में खास बातें

आदित्य श्रीवास्तव ने अपने वैकल्पिक विषय(optional subject) के रूप में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के साथ परीक्षा पास की है. यूपीएससी द्वारा मंगलवार को घोषित सिविल सेवा परीक्षा 2023 के परिणामों के अनुसार, उन्होंने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), कानपुर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक (Bachelor of Technology) किया है. राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) राउरकेला से कंप्यूटर विज्ञान में स्नातक (बीटेक) अनिमेष प्रधान ने अपने वैकल्पिक विषय के रूप में समाजशास्त्र के साथ दूसरी रैंक हासिल की है. ​​डोनुरु अनन्या रेड्डी ने वैकल्पिक विषय के रूप में मानव विज्ञान के साथ दिल्ली विश्वविद्यालय का मिरांडा हाउस तीसरे स्थान पर रहा.

कुल 1016 उम्मीदवार हुए पास

मालूम हो कि कुल 1016 उम्मीदवारों (664 पुरुष और 352 महिलाएं) ने परीक्षा उत्तीर्ण की है और विभिन्न सेवाओं में नियुक्ति के लिए आयोग द्वारा उनकी सिफारिश की गई है. अंतिम रूप से योग्य उम्मीदवारों में पांच में तीन पुरुष और दो महिला उम्मीदवार शामिल हैं. पी के सिद्धार्थ रामकुमार और रुहानी को सिविल सेवा परीक्षा में चौथी और पांचवीं रैंक मिली है.

किसने की चौथी रैंक हासिल

त्रिवेन्द्रम के College of Architecture से आर्किटेक्चर में स्नातक रामकुमार ने अपने वैकल्पिक विषय के रूप में मानव विज्ञान के साथ चौथी रैंक हासिल की. सिविल सेवा परीक्षा 2023 के परिणामों के अनुसार दिल्ली विश्वविद्यालय के St. Stephen’s College से अर्थशास्त्र में कला स्नातक (ऑनर्स) रुहानी ने वैकल्पिक विषय के रूप में अर्थशास्त्र के साथ पांचवीं रैंक हासिल की है.

यह भी पढ़ें : बस्तर में वोटिंग के लिए सेना ने 140 चुनाव अधिकारियों को किया एयरलिफ्ट, पहली बार हेलीकॉप्टर में बैठे पोलिंग अफसर

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00