Home History International Family Day 2024: क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस, इन Quotes के साथ आप भी करें Celebrate

International Family Day 2024: क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस, इन Quotes के साथ आप भी करें Celebrate

by Live Times
0 comment
International Family Day 2024

International Family Day 2024: दुनियाभर में हर साल 15 मई को अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस मनाया जाता है. इस दिवस का महत्व परिवार को हमेशा जोड़े रखना होता है.

15 May, 2024

International Family Day 2024: हर साल 15 मई को दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस मनाया जाता है, जिसे (International Family Day) भी कहा जाता है. ऐसा भी कहा जाता है कि परिवार की जरुरत हर किसी को होती है और हमें कोविड टाइम पर इसकी अहमियत पता चली. इस दिवस को मनाने की शुरुआत संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा की गयी थी. अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस को पहली बार 15 मई साल 1994 में मनाया गया था, जब से लेकर आज तक इस दिन को मनाया जाता है.

क्यों मनाया जाता है International Family Day?

बाद में साल 1993 में यूएन जनरल असेंबली (United Nations General Assembly) ने एक संकल्प में परिवार दिवस के लिए 15 मई की तारीख तय कर दी. इसके बाद से हर साल 15 मई को विश्व परिवार दिवस मनाया जाने लगा. इस दिवस को मनाने की वजह दुनियाभर के लोगों को परिवार से जोड़े रखना और परिवार से जुड़े मुद्दों पर समाज में जागरूकता फैलाना होता है. परिवार होने की अहमियत बहुत कम लोग जानते हैं, हमारे जीवन में परिवार होना बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होता है.

क्या होता है इसका महत्व?

इंटरनेशनल फैमिली डे (International Family Day) को मनाने की शुरुआत करने के पीछे का कई कारण होते हैं. दुनियाभर में लोगों को परिवार से जोड़े रखना भी जरूरी होता है. खासकर आज कल युवाओं को परिवार की अहमियत बताना भी इस दिन का मकसद है. एक फैमिली अलग-अलग विचार रखने वाले लोगों को एकजुट करती है. साथ ही यह दिन परिवार आपसी मतभेदों को भुलाकर प्रेम से रहने के लिए प्रेरित भी करता है और भावात्मक तौर पर परिवार में लोग एक दूसरे का सहारा बनते हैं और कोई अकेला नहीं रहता. साथ ही इसे हर साल एक थीम के तौर पर मनाया जाता है.

यहां पढ़ें परिवार के लिए बेस्ट Quotes?

परिवार से बढ़कर कोई दौलत नहीं
पिता से बड़ा कोई सलाह देने वाला नहीं होता,

माँ के साये से बड़ी कोई दुनिया नहीं
भाई से अच्छा कोई साथी नहीं होता,

बहन से बड़ा शुभचिंतक कोई नहीं
इसलिए ‘परिवार’ से बढ़कर कोई जीवन नहीं होता,

वो ज़िंदगी ही अनमोल होती है जिसमें होता है मां-बाप का साथ
इसलिए परिवार रहता है आबाद,

यह भी पढ़ें: World Family Day 2024: परिवार की अहमियत को समझाती हैं ये 5 बॉलीवुड फिल्में, वक्त मिलते ही देखें फैमिली के साथ

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00