Home Cultural चैत्र नवरात्रि के दूसरे दिन देशभर के मंदिरों में आरती, जुटी श्रद्धालुओं की भीड़

चैत्र नवरात्रि के दूसरे दिन देशभर के मंदिरों में आरती, जुटी श्रद्धालुओं की भीड़

by Live Times
0 comment
second day of navratri 2024

second day of Navratri 2024: अप्रैल का महीना बेहद खास है. इसी माह में सूर्य, मंगल, बुध और शुक्र अपनी चाल बदलेंगे. चैत्र नवरात्र के 9 दिनों तक जगत आदिशक्ति मां दर्गा के कई विभिन्न शक्ति रूपों की पूजा की जाती है.

10 April, 2024

अप्रैल महीने का दूसरा पखवाड़ा चल रहा है और यह पूरा महीना त्योहारों से भरा पड़ा है. इस महीने में चैत्र नवरात्रि के पावन पर्व के साथ-साथ कई अन्य व्रत और त्योहार भी मनाए जाएंगे. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, अप्रैल का महीना बेहद खास है. इसी माह में सूर्य, मंगल, बुध और शुक्र अपनी चाल बदलेंगे. चैत्र नवरात्र के 9 दिनों तक जगत आदिशक्ति मां दर्गा के कई विभिन्न शक्ति रूपों की पूजा की जाती है.

second day of Navratri 2024: दूसरे दिन देवी मां ब्रह्मचारिणी की पूजा

इस क्रम में नवरात्र के दूसरे दिन यानी (बुधवार, 10 अप्रैल) देवी मां ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है. देवी मां ब्रह्मचारिणी की पूजा एवं साधना करने से बल, बुद्धि और समृद्धि हासिल होती है. इसके साथ ही सभी प्रकार के कष्टों से भी मुक्ति मिल जाती है. अगर आपको भी देवी ब्रह्मचारिणी की कृपा चाहिए तो चैत्र नवरात्र के दूसरे दिन विधि-विधान से मां की पूजा अर्चना करें. इसके अलावा, पूजा के समय का विशेष ध्यान दें और मंत्र और स्तोत्र का भी पाठ अवश्य करें.

second day of Navratri 2024: चैत्र नवरात्र का दूसरा दिन

चैत्र नवरात्रि के दूसरे दिन (बुधवार) सुबह देश की राजधानी दिल्ली के मशहूर झंडेवालान मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पूजा-अर्चना करने और सुबह की आरती में शामिल होने पहुंचे. यहां पर बता दें कि चैत्र नवरात्रि का 9 दिन का त्योहार चैत्र महीने के शुक्ल पक्ष के पहले दिन से ही शुरू हो जाता है. इसी के साथ नए हिंदू वर्ष की भी शुरुआत भी होती है. ये त्योहार गर्मियों की शुरुआत का भी प्रतीक है. इसे महाराष्ट्र में गुड़ी पड़वा और कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में उगादी जैसे दूसरे भारतीय त्योहारों के साथ मनाया जाता है. इस दौरान पूरे देश में इन त्योहारों की रौनक देखने को मिलती है.

यह भी पढ़ें- April 2024 Festival List: अप्रैल माह में नवरात्रि के अलावा मनाए जाने वाले प्रमुख व्रत और त्योहार, देखिए पूरी लिस्ट

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00