Home Politics LS Election Second Phase Nomination : देश की 89 सीटों पर नामांकन प्रक्रिया शुरू, जानें कब होगी वोटिंग

LS Election Second Phase Nomination : देश की 89 सीटों पर नामांकन प्रक्रिया शुरू, जानें कब होगी वोटिंग

by Live Times
0 comment
Delhi Lok Sabha Elections

LS Election Second Phase Nomination : 13 राज्यों की 89 सीटों पर नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है. नामांकन 4 अप्रैल तक होगा, लेकिन शनिवार और रविवार को अवकाश होने के चलते सिर्फ 6 दिन तक ही नामांकन किया जा सकेगा.

28 March, 2024

Lok Sabha Election 2024 Second Phase : भारतीय निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) ने दूसरे फेज के मतदान के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है, जिसके बाद बृहस्पतिवार से ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है. लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल समेत 12 राज्यों की 89 सीटों पर 26 अप्रैल को मतदान होगा. बृहस्पतिवार (28 मार्च) से 89 सीटों पर नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है.

4 अप्रैल तक कर सकेंगे नामांकन

चुनाव आयोग की गाइडलाइन के अनुसार, नामांकन के दौरान प्रत्याशी और उनके चार समर्थकों को ही स्थल पर यानी अंदर जाने की अनुमति होगी. नामांकन प्रक्रिया 28 मार्च से शुरू होकर आगामी 4 अप्रैल तक चलेगी. चुनाव प्रक्रिया की कड़ी में 5 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी. इस दौरान नाम वापसी की अंतिम तारीख 8 अप्रैल तय की गई है. यहां पर बता दें कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर को छोड़कर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में नामांकन पत्रों की जांच 5 अप्रैल को की जाएगी.

सिर्फ 6 दिन मिलेंगे नामांकन के लिए

चुनावी कार्यक्रम के अनुसार, 8 अप्रैल तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे. वहीं, 30 और 31 मार्च को शनिवार और रविवार है, ऐसे में देशभर में सरकारी अवकाश रहेगा और नामांकन प्रक्रिया स्थगित रहेगी. ऐसे में 89 सीटों पर उम्मीदवारों को नामांकन करने के लिए सिर्फ 6 दिन मिलेंगे. चुनाव आयोग के नियम के अनुसार, सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक नामांकन किया जा सकेगा.

13 राज्यों में होंगे चुनाव

दूसरे चरण में 26 अप्रैल को होने वाले चुनाव में असम, बिहार, छत्तीसगढ़, जम्मू और कश्मीर, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल के अलावा मणिपुर (बाहरी मणिपुर) की एक सीट शामिल है. वहीं, जम्‍मू-कश्‍मीर की 5 सीटों के ल‍िए चुनाव 5 चरणों में अलग-अलग तारीखों पर करवाएं जाएंंगे. दूसरे चरण में भी जम्‍मू एवं कश्‍मीर की एक सीट पर चुनाव होगा.

यह भी पढ़ें: कांग्रेस ने जारी की 14 और उम्मीदवारों की लिस्ट, जानें कौन देगा शिवराज सिंह चौहान को टक्कर

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00