Home National पीएम ने राजस्थान को दी 17000 करोड़ की सौगात

पीएम ने राजस्थान को दी 17000 करोड़ की सौगात

'विकसित भारत-विकसित राजस्थान’ प्रोगाम

by Farha Siddiqui
0 comment
‘Developed India-Developed Rajasthan’ program

16 February 2024   

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज राजस्थान के लिए करीब 17,000 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। पीएम ने ‘विकसित भारत-विकसित राजस्थान’ कार्यक्रम को वीडियो कान्फ्रेसिंग के जरिए संबोधित किया। सबसे पहले पीएम ने रिमोट दबाकर इन परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। इन योजनाओं में सड़क, रेलवे, सौर ऊर्जा, विद्युत पारेषण, पेयजल, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस समेत कई अहम परियोजनाए शामिल रहीं।

इस मौके पर पीएम ने कहा कि “आज राजस्थान के विकास के लिए करीब 17 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण हुआ है। ये परियोजनाएं रेल, सड़क, सौर ऊर्जा, पानी और रसोई गैस जैसे विकास कार्यक्रमों से जुड़ी हैं। ये परियोजनाएं राजस्थान के हजारों युवाओं को रोजगार देने वाली हैं। मैं इन परियोजनाओं के लिए राजस्थान के सभी साथियों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं।”

हम विकसित भारत बनाने जुटे- पीएम

पीएम ने कहा कि “विकसित भारत बनाने के लिए हम देश के चार वर्गों को मजबूत बनाने में जुटे हैं। ये हैं युवा, महिला, किसान और गरीब। हमारे लिए यही चार सबसे बड़ी जातियां हैं।” “मुझे खुशी है कि इन वर्गों के सशक्तीकरण के लिए मोदी ने जो गारंटी दी थी उन्हें ‘डबल इंजन’ सरकार पूरा कर रही है। अपने पहले बजट में ही राजस्थान की बीजेपी सरकार ने युवाओं के लिए 70,000 भर्तियां निकाली हैं”।

पीएम ने कहा कि विकसित भारत के लिए विकसित राजस्थान का निर्माण बहुत जरूरी है। राजस्थान की ‘डबल इंजन’ सरकार ने तेजी से काम करना शुरू कर दिया है। मोदी ने कहा, “आज हम विकसित भारत की, विकसित राजस्थान की बात कर रहे हैं। आज हम बड़े सपने देख रहे हैं, बड़े संकल्प ले रहे हैं। और उन्हें पाने के लिए तन मन से जुटे हैं।

पीएम का कांग्रेस पर वार

प्रधानमंत्री मोदी ने ‘विकसित भारत-विकसित राजस्थान’ कार्यक्रम को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए संबोधित किया। इस मौके पर पीएम ने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि “कांग्रेस न तो भविष्य को भांप सकती है और न ही भविष्य के लिए उसके पास कोई कार्ययोजना है”। मोदी ने कहा कि “कांग्रेस के पास सिर्फ एक ही एजेंडा ‘मोदी विरोध’, घोर मोदी विरोध, मोदी विरोध में ये ऐसी-ऐसी बातें फैलाते हैं, जिससे समाज बंट जाए”। “आज हर कोई कांग्रेस का साथ छोड़ रहा है क्योंकि वहां सिर्फ एक ही परिवार दिखता है ऐसी राजनीति युवा भारत को बिलकुल प्रेरित नहीं करती”।

पीएम ने किन योजनाओं की दी सौगात

8-लेन दिल्ली-मुंबई ग्रीन फील्ड अलाइनमेंट  के तीन ‘पैकेजों’ का उद्घाटन

काया गांव में राष्ट्रीय राजमार्ग को जोड़ने वाले 6-लेन ग्रीनफील्ड उदयपुर बाईपास का उद्घाटन

झुंझुनू, आबू रोड और टोंक जिलों में सड़क सुधार की परियोजनाओं का उद्घाटन

2,300 करोड़ रुपये की राजस्थान की 8 रेलवे परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित कर उनकी आधारशिला रखी।

जयपुर का खातीपुरा रेलवे स्टेशन राष्ट्र को समर्पित किया।

ट्रेनों के रखरखाव के लिए कोच केयर कॉम्प्लेक्स का निर्माण और बांदीकुई से आगरा फोर्ट रेल लाइन का दोहरीकरण जैसी रेल परियोजनाओं की आधारशिला रखी।

5,300 करोड़ रुपये की कई महत्वपूर्ण सौर परियोजनाओं की आधारशिला रख राष्ट्र को समर्पित की।

एनएचपीसी लिमिटेड की 300 मेगावाट सौर ऊर्जा परियोजना की आधारशिला रखी।

बीकानेर, राजस्थान में विकसित 300 मेगावाट की एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड नोखरा सोलर पीवी परियोजना भी राष्ट्र को समर्पित।

2100 करोड़ रुपये से ज्यादा की विद्युत पारेषण क्षेत्र की परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित।

जल जीवन मिशन के अंतर्गत करीब 2,400 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं की आधारशिला रखी।

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00