Home Cultural Hanuman Jayanti 2024: जबलपुर के मशहूर पचमठा मंदिर में हनुमान जन्मोत्सव के लिए तैयार किया गया एक टन का लड्डू

Hanuman Jayanti 2024: जबलपुर के मशहूर पचमठा मंदिर में हनुमान जन्मोत्सव के लिए तैयार किया गया एक टन का लड्डू

by Live Times
0 comment
Hanuman Jayanti 2024

मध्य प्रदेश में जबलपुर के मशहूर पचमठा मंदिर में हनुमान जन्मोत्सव (Hanuman Jayanti) के मौके पर मंदिर में भगवान हनुमान को 1100 किलो का लड्डू चढ़ाने का सिलसिला तीन साल पहले शुरू हुई. मंदिर से जुड़े लोगों का कहना है कि हनुमान जी के प्रति भारी श्रद्धा की वजह से उन्होंने ये पहल शुरू की.

हनुमान जन्मोत्सव (Hanuman Jayanti) के अवसर पर प्रभु को लड्डू बहुत प्रिय है. हनुमान सेवा समिति द्वारा विगत कई वर्षों से हनुमान जन्मोत्सव (Hanuman Jayanti) बहुत धूमधाम से मनाई जा रहा है. ये महालड्डू प्रसादम का तीसरा वर्ष है. तीन वर्ष से ये भोग हनुमान जन्मोत्सव (Hanuman Jayanti) के अवसर पर लगाया जाता है. लड्डू बनाने का खास सांचा हर साल नागपुर से मंगाया जाता है. जिस कढ़ाई में लड्डू तैयार किया जाता है, वो गुजरात से आती है.

Hanuman Jayanti 2024: जबलपुर में एक टन का लड्डू किया गया तैयार

हनुमान जन्मोत्सव (Hanuman Jayanti) के खास मौके पर भगवान हनुमान के जन्मदिन का त्योहार होता है. मंगलवार को पूरे देश में हनुमान जन्मोत्सव (Hanuman Jayanti) मनाई जा रही है. खास तौर से लड्डू का भोग मंगलवार को हनुमान जन्मोत्सव पर चढ़ाया जाता है. इसे बनाने के लिए अनिल कुमार सिंह, कार्यकर्ता ने जानकारी दी की लड्डू की तैयारी लगभग 15 दिन पूर्व से ही शूरू हो जाती है. क्योंकि सारा रॉ मैटेरियल धीरे-धीरे इकट्ठा करना पड़ता है. इसके अलावा बता दें कि लडडू बनाने में जो मटेरियल लगता है, वो करीब 250 किलो दाल और करीब 200 लीटर घी और तेल का इस्तेमाल होता है. वनस्पति तेल और करीब साढ़े चार से पांच क्विंटल के बीच में शक्कर का काम होता है. साथ ही लगभग 25 किलो ड्राई फ्रूट भी लगता है.

Hanuman Jayanti 2024: भक्तों की तरफ से भगवाग को गिफ्ट

इससे पहले लोग थोड़ा सा, 11 किलो भगवान को लड्डू अर्पित करके भोग लगाया करते, लेकिन फिर भगवान के नाम से ये लड्डू बनाया जाने लगा. क्योंकि ये महाभोग के रूप में माना जाता है. बता दें कि ये कोई छोटा-मोटा लड्डू नहीं है, ये बहुत बड़ा भोग होता है. सबका ऐसा मानना है कि भगवान की प्रिय चीज है, उनको गिफ्ट की जाए. सबका ऐसा सोचना है कि भगवान को कुछ ऐसा दिया जाए जो उनको प्रिय हो.

ये भी पढ़ें- Uttar Pradesh: उम्र की मोहताज नहीं मथुरा की एक संगीतकार, महज 12 साल में कई वाद्य बजाने की महारत

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00