Home Education UGC NET 2024: 4 साल का ग्रेजुएशन कोर्स पूरा करने वाले छात्र दे सकेंगे नेट परीक्षा, UGC ने लिया अहम फैसला

UGC NET 2024: 4 साल का ग्रेजुएशन कोर्स पूरा करने वाले छात्र दे सकेंगे नेट परीक्षा, UGC ने लिया अहम फैसला

by Preeti Pal
0 comment
ugc

UGC NET 2024: चार साल की अंडर ग्रेजुएट डिग्री वाले छात्र अब सीधे पीएचडी कर सकते हैं, यदि उनके पास 75 फीसदी कुल अंक या समकक्ष ग्रेड हैं.

22 April, 2024

UGC NET 2024: अगर किसी छाक्ष के पास 75 फीसदी कुल अंक या समकक्ष ग्रेड हैं तो अब चार साल की अंडर ग्रेजुएट डिग्री वाले छात्र सीधे पीएचडी कर सकते हैं. रविवार को यूजीसी के चेयरमैन जगदेश कुमार ने यूजीसी के नियमों में बड़े बदलाव करते हुए ये ऐलान किया. उन्होंने कहा कि चार साल की स्नातक डिग्री वाले छात्र अब सीधे राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) में भी शामिल हो सकते हैं.

UGC NET 2024

यूजीसी प्रमुख ने कहा कि चार साल की स्नातक डिग्री वाले छात्र अपने स्नातक पाठ्यक्रम के किसी भी विषय में पीएचडी कर सकते हैं. अब तक, राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) के लिए उम्मीदवार को न्यूनतम 55 प्रतिशत अंकों के साथ मास्टर डिग्री की जरूरत होती थी, लेकिन अब चार साल की स्नातक डिग्री वाले छात्र भी इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. उन्होंने कहा कि यूजीसी के निर्णय के अनुसार एससी, एसटी, ओबीसी (नॉन-क्रीमी लेयर), दिव्यांग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और दूसरे श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए पांच फीसदी अंक या इसके समकक्ष ग्रेड की छूट दी जा सकती है.

UGC NET 2024

अब तक पीएचडी कार्यक्रम में शामिल होने के लिए मास्टर डिग्री अनिवार्य थी. हालांकि, अब न्यूनतम के साथ चार साल या आठ सेमेस्टर स्नातक डिग्री कार्यक्रम के बाद कुल मिलाकर 75 फीसदी अंक या इसके समकक्ष ग्रेड, उम्मीदवार डॉक्टरेट कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पात्र होंगे. इसके अलावा चार साल की स्नातक डिग्री के बाद एक साल या दो सेमेस्टर मास्टर डिग्री हासिल करने वाले छात्र भी पीएचडी कर पाएंगे.

यह भी पढ़ेंः BJP Mathura Rally : मथुरा में चुनाव प्रचार के लिए पहुंची ईशा और अहाना देओल, मतदान से पहले मां के लिए झोंकी ताकत

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00