Home Education ग्रेजुएशन में 75 प्रतिशत अंक लाने वाले स्टूडेंट सीधे ले सकते हैं ‘पीएचडी’में एडमिशन : UGC

ग्रेजुएशन में 75 प्रतिशत अंक लाने वाले स्टूडेंट सीधे ले सकते हैं ‘पीएचडी’में एडमिशन : UGC

by Live Times
0 comment
UGC Chairman Jagadesh Kumar

University Grants Commission : यूजीसी के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने कहा कि चार वर्षीय (आठ सेमेस्टर) स्नातक डिग्री कार्यक्रम में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों के पास कुल मिलाकर न्यूनतम 75 प्रतिशत अंक या एक बिंदु के पैमाने पर ग्रेड होना चाहिए.

21 April, 2024

University Grants Commission : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यूजीसी के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार के अनुसार चार साल की स्नातक (Graduate) डिग्री वाले छात्र अब सीधे नेट में शामिल हो सकते हैं और पीएचडी में डायरेक्ट एडमिशन ले सकते हैं. जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) के साथ या उसके बिना पीएचडी करने के लिए उम्मीदवारों को अपने चार साल के स्नातक पाठ्यक्रम में न्यूनतम 75 प्रतिशत अंक या समकक्ष ग्रेड की आवश्यकता होगी.

ग्रेजुएट स्टूडेंट कर सकेंगे पीएचडी

वहीं अभी तक राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) के लिए उम्मीदवारों को 55 फीसदी अंकों के साथ मास्टर डिग्री की आवश्यकता होती थी. लेकिन अब चार साल की स्नातक डिग्री वाले उम्मीदवार अब सीधे पीएचडी कर सकते हैं और नेट के लिए अप्लाई कर सकते हैं. ऐसे उम्मीदवारों को उस विषय में उपस्थित होने की अनुमति है जिसमें वे पीएचडी करना चाहते हैं, चाहे उन्होंने जिस भी विषय में चार साल की स्नातक डिग्री प्राप्त की हो.

चार वर्षीय स्नातक स्टूडेंट्स को लाने होंगे 75 फीसदी अंक

यूजीसी के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने कहा कि चार वर्षीय (आठ सेमेस्टर) स्नातक डिग्री कार्यक्रम में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों के पास कुल मिलाकर न्यूनतम 75 प्रतिशत अंक या एक बिंदु पैमाने पर ग्रेड होना चाहिए. जिसका पीएचडी और नेट की परीक्षा में ग्रेडिंग प्रणाली का पालन किया जाएगा. वहीं यूजीसी के निर्णय के अनुसार एससी, एसटी, ओबीसी (नॉन-क्रीमी लेयर), दिव्यांग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) और अन्य श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए पांच प्रतिशत अंक या इसके समकक्ष ग्रेड की छूट दी जा सकती है.

ये भी पढ़ें- पश्चिम बंगाल में CAA लागू होने से कोई नहीं रोक सकता, क्योंकि ये कानून किसी की नागरिकता नहीं छीनता : राजनाथ सिंह

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00