Home Religious Hanuman Jayanti 2024: खास हैं बजरंगबली के ये 5 मंदिर, हनुमान जयंती पर कर सकते हैं दर्शन

Hanuman Jayanti 2024: खास हैं बजरंगबली के ये 5 मंदिर, हनुमान जयंती पर कर सकते हैं दर्शन

by Pooja Attri
0 comment
mandir

Hanuman Temples: हनुमान जयंती इस साल 23 अप्रैल को मनाई जाने वाली है. हनुमान जयंती के इस शुभ अवसर पर आप भारत के इन प्रतिष्ठित मंदिरों में जाकर बजरंगबली हनुमान को दर्शन कर सकते हैं. चलिए जानते हैं भारत के 5 हनुमान मंदिर.

19 April, 2024

Famous Hanuman Temples in India: हनुमान जयंती देश के प्रमुख धार्मिक त्योहारों में से एक हैं. हनुमान जयंती इस साल 23 अप्रैल को सेलिब्रेट की जाएगी. इस दिन बजरंगबली हनुमान का जन्म हुआ था इसलिए ये दिन संकटमोचन को समर्पित होता है. हनुमान जयंती के इस शुभ अवसर पर आप भारत के इन प्रतिष्ठित मंदिरों में जाकर बजरंगबली हनुमान के दर्शन कर सकते हैं. आइए जानते हैं हनुमान जी को समर्पित भारत के मंदिर.

जाखू मंदिर

हमाचल प्रदेश का जाखू मंदिर 8100 फीट ऊंचाई पर स्थित है जो वानर देवता भगवान हनुमान को समर्पित एक प्रसिद्ध मंदिर है. यहां पर बजरंगबली हनुमान जी की 108 फुटी ऊंची मूर्ति है.

संकट मोचन हनुमान मंदिर

अस्सी नदी के किनारे स्थित यह मंदिर भारत का सबसे पवित्र हनुमान मंदिर माना जाता है. यह लोकप्रिय मंदिर हर साल भगवान राम और हनुमान के हजारों भक्तों को आकर्षित करता है.

श्री बाला हनुमान मंदिर

भगवान हनुमान को समर्पित एक और प्रसिद्ध मंदिर श्री बाला हनुमान मंदिर है. जामनगर में न केवल यह अद्भुत मंदिर है, बल्कि यहां संगमरमर के जैन मंदिर और सिद्धनाथ महादेव मंदिर जैसे विभिन्न प्राचीन मंदिर भी हैं.

प्राचीन हनुमान मंदिर

कनॉट प्लेस में स्थित, प्राचीन हनुमान मंदिर महाभारत में वर्णित 5 ऐतिहासिक मंदिरों में से एक है. इसमें भगवान हनुमान की स्वयंभू मूर्ति है और यहां हनुमान जी महाराज के रूप में प्रतिष्ठित है.

कष्टभंजन हनुमान मंदिर

यह मंदिर कष्टभंजन रूप में भगवान हनुमान को समर्पित है, और भारत के प्रमुख मंदिरों में से एक है, जो एक छोटी पहाड़ी पर स्थित है.

यह भी पढ़ें: Weekend trip: वीकेंड पर घूम सकते हैं दिल्ली के पास ये 5 धार्मिक स्थल

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00