Home History World Heritage Day 2024: ये हैं दुनिया की 5 फेमस धरोहर, 7 अजूबों में शामिल हैं नाम

World Heritage Day 2024: ये हैं दुनिया की 5 फेमस धरोहर, 7 अजूबों में शामिल हैं नाम

by Pooja Attri
0 comment
wonder

World heritage sites: आज विश्व धरोहर दिवस के दिन दुनियाभर में कई तरह के कार्यक्रम और सेमिनार का आयोजन किया जाता है, जिसके जरिए लोगों को विश्व धरोहरों के महत्व पर जागरूक करना है. इसके अलावा इस दिन का मकसद देश की धरोहर को सुरक्षित रखना भी है.

18 April, 2024

Top heritage sites in the world: आज विश्व धरोहर दिवस है. हर साल 18 अप्रैल को दुनियाभर में वर्ल्ड हैरिटेज डे मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का मकसद लोगों को देश की धरोहर की महत्ता, इतिहास और सांस्कृतिक विविधता के महत्व फील कराना है. आज विश्व धरोहर दिवस के दिन दुनियाभर में कई तरह के कार्यक्रम और सेमिनार का आयोजन किया जाता है, जिसके जरिए लोगों को विश्व धरोहरों के महत्व पर जागरूक करना है. इसके अलावा इस दिन का मकसद देश की धरोहर को सुरक्षित रखना भी है. आइए जानते हैं विश्व धरोहर दिवस के खास अवसर पर दुनिया की सबसे प्रसिद्ध विरासत के बारे में.

गीज़ा के पिरामिड, मिस्र

मिस्र में 138 पिरामिड मौजूद हैं. यहां का गीजा ‘ग्रेट पिरामिड’ दुनिया के 7 अजूबों में शामिल है. इस ग्रेट पिरामिड को लेकर ये दावा किया जाता है कि इसको चांद से भी देखा जा सकता है. ये विश्व का सबसे ऊंचा पिरामिड है जो 481 फुट लंबा है.

चीन की विशाल दीवार

चीन की विशाल दीवार द ग्रेट वॉल ऑफ चाइना विश्व के 7 अजूबों में शामिल है. दुनिया की सबसे लंबी दीवार का निर्माण पत्थर, लकड़ी, ईंट और धातुओं की मदद से किया गया है. द ग्रेट वॉल ऑफ चाइना को विश्व की सबसे पुराने पत्थर और मिट्टी से बनी दीवार भा कहते हैं.

ताजमहल, भारत

ताजमहल जो भारत के आगरा शहर में मौजूद है दुनिया के 7 अजूबों में शामिल होने के साथ विश्व धरोहर में शामिल है. आगरा का ताजमहल मुगल वास्तुकला का नायाब नमूना है. मुगल सम्राट शाहजहां द्वारा अपनी प्रिय बेगम मुमताज महल की याद में ताजमहल बनवाया गया था. बाद में उनकी पत्नी मुमताज को यहीं दफना दिया गया था.

क्राइस्ट द रिडीमर

दुनिया के 7 अजूबों में रियो डी जेनेरियो में क्राइस्ट द रिडीमर की मूर्ति भी शामिल है. ये मूर्ति39 मीटर ऊंची. इस मूर्ति को ईसाई धर्म का एक वैश्विक प्रतीक माना जाता है. साथ ही इस प्रतिमा के जरिए रियो डी जेनेरियो शहर का पर्यटन उद्योग चलता है.

पेट्रा, जॉर्डन

अपनी विचित्र वास्तुकला के लिए जॉर्डन का ‘पेट्रा’ शहर दुनियाभर में फेमस है. पेट्रा में लाल बलुआ पत्थर से बनी कई तरह की इमारत मौजदू हैं जिनकी गिनती दुनिया के 7 अजूबों में होती है. यहां की इमारतों और दीवारों पर खूबसूरत क्काशी की गई है. इसके साथ ही जॉर्डन के पेट्रा में सुंदर नहरे, तालाब और 138 फुट ऊंचा एक मंदिर है.

यह भी पढ़ें: Weekend trip: वीकेंड पर घूम सकते हैं दिल्ली के पास ये 5 धार्मिक स्थल

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00