Home Tourism Travel news: ये हैं हिमाचल प्रदेश के 4 खूबसूरत झरने, जहां लगेगा जन्नत जैसा

Travel news: ये हैं हिमाचल प्रदेश के 4 खूबसूरत झरने, जहां लगेगा जन्नत जैसा

by Pooja Attri
0 comment
water fall

Famous waterfalls: अगर आप रेगुलर लाइफ से थोड़ा ब्रेक लेकर किसी शांत जगह पर घूमने का प्लेन बना रहे हैं तो आज हम आपको हिमाचल प्रदेश के कुछ सुंदरता और आकर्षण झरनों के बारे में बताएंगे जो आपको मंत्रमुग्ध कर देंगे.

14 April, 2024

Waterfalls in himachal pradesh: हिमाचल प्रदेश भारत की खूबसूरत जगहों में से एक हैं जो अपने सुंदर नजारों के लिए फेमस है. यहां पर मौजूद पहाड़, हरियाली और झरने खूबसूरती में चार-चांद लगा देते हैं. अगर आप रेगुलर लाइफ से थोड़ा ब्रेक लेकर किसी शांत जगह पर घूमने का प्लेन बना रहे हैं तो आज हम आपको हिमाचल प्रदेश के कुछ सुंदरता और आकर्षण झरनों के बारे में बताएंगे जो आपको मंत्रमुग्ध कर देंगे. चलिए जानते हैं हिमाचल प्रदेश के खूबसूरत झरने.

जोगिनी वॉटर फॉल

वशिष्ठ गांव के पास स्थित, जोगिनी झरना हरियाली के बीच एक खूबसूरत नजारा पेश करता है. यहां का ट्रेक वशिष्ठ मंदिर से शुरू होता है, जो देवदार के पेड़ों और बगीचों से होकर गुजरता है, और खूबसूरत जोगिनी झरने तक जाता है, जो इसे विजिटर्स के लिए एक पसंदीदा स्थान बनाता है. यह झरना न केवल सुंदर नजारे दिखाता है, बल्कि एक शांत वातावरण भी प्रदान करता है.

भागसू वॉटर फॉल

मैक्लोडगंज के भीड़भाड़ भरे शहर के पास स्थित, भागसू झरना विजिटर्स के लिए एक आकर्षण का केंद्र है. हरियाली से घिरा और पर्वतमाला के बीच बसा यह झरना न केवल एक दृश्य आनंद प्रदान करता है, बल्कि विजिटर्स को इसके ठंडे पानी में ताजगी भरी डुबकी लगाने का अवसर भी प्रदान करता है. यह धर्मशाला में एक बहुत फेमस पर्यटन स्थल है.

चैडविक वॉटर फॉल्स

चैडविक फॉल्स, हिमालय की गोद में आराम करने वाले नेचर लवर के लिए बेस्ट प्लेस है. शिमला टूरिज्म के अनुसार, ‘चैडविक फॉल्स के नाम के साथ एक दिलचस्प कहानी जुड़ी हुई है. यह दो शब्दों ‘चिड़कू झार’ से बना है, जहां स्थानीय लोग चिड़कू को गौरैया और झार को झरना मानते थे. उन्होंने इसका यह नाम इसलिए रखा क्योंकि उन्हें लगता था कि केवल गौरैया ही झरने की चोटी को छू सकती है, इंसान नहीं.’

जना वॉटर फॉल

जना झरना मनाली से 35 किमी दूर नग्गर में जना गांव में स्थित है. आपको यहां सेब के बगीचे मिलेंगे. जना के शांत गांव में छिपा हुआ ये रत्न एक शांत जगह है. मनाली से जना झरने तक लगभग 1.5 घंटे की सुंदर ड्राइव के माध्यम से पहुंचा जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Scotland of india: कौन से शहर को कहा जाता है ‘भारत का स्कॉटलैंड’? जानिए लोकेशन

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00