Home Tourism दिल्ली-NCR की 6 खूबसूरत झीलें लुभाएंगी अपना मन, परिवार-दोस्तों संग बना सकते हैं घूमने का प्लान

दिल्ली-NCR की 6 खूबसूरत झीलें लुभाएंगी अपना मन, परिवार-दोस्तों संग बना सकते हैं घूमने का प्लान

by Live Times
0 comment
Delhi NCR Famous Lake

गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है. ऐसे में ठंडी जगहों पर घूमने का मन भी करता है तो मन मत मारिये. यहां पर हम बता रहे कि दिल्ली-एनसीआर के करीब ऐसी झीलों के बारे में जहां पर जाकर आप घूम फिर सकते हैं, साथ ही प्राकृतिक नज़ारों का आनंद भी ले सकते हैं.

9 April, 2024

खास बात यह है कि परिवार या दोस्तों के साथ जाने से यहां घूमने-फिरने का मजा कई गुना बढ़ जाएगा. और हां सबसे जरूरी बात यह है कि इन जगहों पर घूमना बजट फ्रेंडली भी है यानी बहुत कम पैसों में आप यहां पर घूमने का आनंद उठा सकेंगे.

द लॉस्ट झील (The Lost Lake)

दिल्ली से सटे गुरुग्राम (गुरुग्राम) में द लॉस्ट झील (The Lost) काफी चर्चित है. यहां पर आनंद लेने के लिए अन्य जगहों से भी लोग आते हैं. यह दिल्ली से लगभग 52 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. यहां पर प्राकृतिक नजारों के साथ आप पक्षियों का भी दीदार कर सकते हैं. अगर यहां पर जाना हैं तो भोजन और पानी का इंतजाम अपने साथ लेकर जाएं. इसके पीछे वजह यह है कि यहां पर चुनिंदा दुकानें ही हैं और खाने-पीने का सामान मिल ही जाए, इसकी कोई गारंट नहीं है.

दमदमा झील (Damdama Lake)

दिल्ली से दमदमा झील करीब 64 किलोमीटर की दूरी पर है. वैसे तो यहां पर हर मौसम में लोग आते हैं, लेकिन मानसून के समय लगभग 3 हजार एकड़ में फैले दमदमा झील में पक्षियों की सबसे ज्यादा प्रजातियां नजर आती है. कुल मिलाकर दिल्ली-एनसीआर के लोग यहां पर घूमने आएंगे तो उन्हें बहुत अच्छा लगेगा. सबसे अच्छी बात यह है कि अरावली की पहाड़ियों से घिरे इस झील पर आप सुंदर तस्वीरें भी खींच सकते हैं. और हां सबसे अच्छी बात यह है कि यहां पर रॉक क्लाइम्बिंग और नौका विहार की सुविधा भी है. यहां दिनभर आप यहां पर आकर एन्जॉय कर सकते हैं.

सुल्तानपुर झील (Sultan Jheel)

दिल्ली-एनसीआर की खूबसूरतों में झीलों में सुल्तानपुर झील भी शामिल है. अगर आप हरियाली के साथ-साथ पक्षी प्रेमी भी हैं तो यह जगह आपके लिए है. यह झील हरियाणा के गुरुग्राम में स्थित सुल्तानपुर राष्ट्रीय पक्षी अभयारण्य के पास मौजूद है। दिल्ली से इसकी दूरी लगभग 34 किलोमीटर है. सुल्तानपुर झील में आपको पक्षियों के विभिन्न प्रजातियां देखने को मिलेंगी। वीकेंड में परिवार के साथ शांति के पल गुजारने आप यहां जा सकते हैं.

संजय झील (Sanjay Lake)

पूर्वी दिल्ली स्थित संजय झील गाजियाबाद और नोएडा तक मशहूर है, क्योंकि यह काफी लुभावनी है. त्रिलोकपुरी, मयूर विहार और कल्याणपुरी इलाकों से घिरी यह लेक बेहद शांति और सुकून से भरी है. यहां पर परिवार और बच्चों के साथ आप घूमने की प्लानिंग कर सकते हैं. नोएडा और गाजियाबाद के लोग भी यहां पर आकर आनंद उठाते हैं. आपको यह जानकर हैरत होगी कि यह प्राकृतिक झील नहीं है, बल्कि यह मानव निर्मित है यानी आर्टिफिशियल है. बावजूद इसके यह बहुत खूबसूरत है और लोग यहां पर आकर खूब एंज्वॉय करते हैं.

भारद्वाज झील (Bhardwaj Jheel)

भारद्वाज झील भी दिल्ली-एनसीआर में चर्चित है. यह झील दिल्ली-हरियाणा की सीमा पर स्थित है. दरअसल, यह झील असोला भट्टी वन्यजीव अभयारण्य के घनी जंगलों के मध्य है. यह झील पथरीली चट्टानों से घिरी है. यह झील साइकिलिस्ट और ट्रैकर्स के बीच भी काफी चर्चित है.

नैनी झील (Naini Lake)

दिल्ली-एनसीआर की चर्चित झीलों में से नैनी झील भी शामिल है. उत्तरी दिल्ली के मॉडल टाउन में स्थित नैनी झील की सबसे बड़ी खूबी यह है कि यहां पर नौका विहार भी होता है. स्थानीय लोगों के बीच यह काफी लोकप्रिय है, लेकिन यहां पर समूची दिल्ली और एनसीआर के लोग आते हैं. ऐसे में आप भी यहां पर वीकेंड पर घूमने का प्लानिंग कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Eid 2024 : सऊदी अरब में कब दिखेगा ईद का चांद और भारत में कब मनाया जाएगा त्योहार? पढ़ें फुल डिटेल्स

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00