Home Health World Health Day 2024: आखिर क्यों सेलिब्रेट किया जाता है वर्ल्ड हेल्थ डे? जानिए इसकी थीम और महत्व

World Health Day 2024: आखिर क्यों सेलिब्रेट किया जाता है वर्ल्ड हेल्थ डे? जानिए इसकी थीम और महत्व

by Pooja Attri
0 comment
health

World Health Day Significance: हर साल दुनियाभर में इस दिन को हेल्थ प्रति जागरुकता फैलाने और एक स्वस्थ जीवनशैली को अपनाने के लिए सेलिब्रेट किया जाता है. साथ ही इसी दिन वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन की भी स्थापना हुई थी.

7 April, 2024

World Health Day 2024: आज यानी 7 अप्रैल 2024 को विश्व में विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जा रहा है. हर साल दुनियाभर में इस दिन को हेल्थ प्रति जागरुकता फैलाने और एक स्वस्थ जीवनशैली को अपनाने के लिए सेलिब्रेट किया जाता है. साथ ही इसी दिन वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन की भी स्थापना हुई थी. ये दिन मनाने का एक उद्देश्य देशों को हेल्थ के क्षेत्र में सहयोग करना है और एक दूसरे को सीखने के लिए प्रेरित करा है.

वर्ल्ड हेल्थ डे हिस्ट्री

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की स्थापना 7 अप्रैल 1948 में की गई थी. तब से हर साल विश्व में इस दिन विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन द्वारा इस दिन कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं जैसे- स्वास्थ्य शिक्षा कार्यक्रम, स्वास्थ्य मेले और स्वास्थ्य जागरूकता शिविर आदि. दुनिया में पहला वर्ल्ड हेल्थ डे 1950 नमें सेलिब्रेट किया गया था. इस दिन को मनाने का मकसद दुनिया को कई हेल्थ समस्याओं जैसे- कैंसर, एचआईवी/एड्स, मलेरिया और मेंटल हेल्थ के लिए जागरुक करना है. वर्ल्ड हेल्थ डे लोगों को हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने की प्रेरणा देता है जिसमें डेली एक्सरसाइज, हेल्दी डाइट और नशीली चीजों के सेवन का परहेज करना शामिल है.

महत्व

वर्ल्ड हेल्थ डे का मकसद हेल्थ को मानवल जीवन का आधार बनाना है. ये दिन हमे ये याद दिलाता है कि सेहत सिर्फ बीमारी से जुड़ी नहीं हैं, बल्कि इसका मकसद इंसान का शारीरिक, मानसिक और सामाजिक तौर पर हेल्दी रहना भी है. ये दिन कई हेल्थ से जुड़े मुद्दों को लेकर जागरुकता फैलाने का अवसर प्रदान करता है. ये दिन लोगों को एक हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने पर जोर देता है.

थीम

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन हस साल एक खास थीम को अपनाता है. इस साल यानी 2024 की थीम ‘मेरा स्वास्थ्य, मेरा अधिकार’ है. ये थीम इस बात पर ध्यान केंद्रित करती है कि सभी लोगों तक स्वास्थ्य सेवाओं तक समान पहुंच हो. विश्व स्वास्थ्य दिवस को मनाने का मकसद लोगों को सेहत के प्रति जागरुक करना और एक हेल्दी लाइस्टाइल अपनाने के लिए प्रेरित करना है.

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00