Home Health US BIRD FLU: क्या है एवियन इंफ्लुएंजा? टैक्सास और मिशिगन में बढ़े इसके मामले

US BIRD FLU: क्या है एवियन इंफ्लुएंजा? टैक्सास और मिशिगन में बढ़े इसके मामले

by Live Times
0 comment
US BIRD FLU

अमेरिका में ताजे अंडों की सबसे बड़ी उत्पादक कंपनी ने मुर्गियों में बर्ड फ्लू पाए जाने के बाद टेक्सास संयंत्र में अस्थायी रूप से उत्पादन रोक दिया है. टैक्सास स्थित पार्मर काउंटी में लगभग 16 लाख अंडे देने वाली मुर्गियों और 337,000 चूजों को ‘एवियन इन्फ्लूएंजा’ (avian influenza) का संक्रमण पाए जाने के बाद नष्ट कर दिया गया.

04 April, 2024

BIRD FLU Washington: अमेरिका में ताजे अंडों की सबसे बड़ी उत्पादक कंपनी ने मुर्गियों में बर्ड फ्लू पाए जाने के बाद टेक्सास संयंत्र में अस्थायी रूप से उत्पादन रोक दिया है. अधिकारियों का यह भी कहना है कि मिशिगन में मुर्गीपालन केन्द्र में भी यह वायरस पाया गया है. इसके साथ ही टैक्सास में, रिजलैंड, मिसिसिपी स्थित कैल-मेन फूड्स इंक (Cal Maine Foods INC) ने (02 अप्रैल) मंगलवार को एक बयान में कहा कि टैक्सास स्थित पार्मर काउंटी में लगभग 16 लाख अंडे देने वाली मुर्गियों और 337,000 चूजों को ‘एवियन इन्फ्लूएंजा’ (avian influenza) का संक्रमण पाए जाने के बाद नष्ट कर दिया गया.

अमेरिकी कंपनी का बयान

बयान के अनुसार, “कंपनी संभावित प्रकोप के जोखिम को कम करने के लिए संघीय, राज्य और स्थानीय सरकारी अधिकारियों और केंद्रित उद्योग समूहों के साथ मिलकर काम जारी रखेगी.” इसके साथ ही बयान में यह भी कहा गया कि “कैल-मेन फूड्स अपने ग्राहकों के लिए परेशानी कम करने के वास्ते अन्य केन्द्रों से उत्पादन का काम कर रहा है.” इसके अलावा कंपनी ने कहा कि वर्तमान में बाजार में मौजूद अंडों से बर्ड फ्लू (Bird FLU) का कोई खतरा नहीं है और उन्हें वापस नहीं लिया गया है. अमेरिकी कृषि विभाग के अनुसार, जिन अंडों का प्रबंधन ठीक से किया जाता है और उचित तरीके से पकाया जाता है, वे खाने के लिए सुरक्षित होते हैं.

क्या है एवियन इंफ्लुएंजा?

इस तरह का फ्लू अक्सर ही बीमार पक्षियों के संपर्क में आने से होता है. यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भी फैल सकता है. इसके लक्षण दो से आठ दिनों में शुरू हो जाते हैं और यह सामान्य फ्लू (FLU) की तरह लग सकते हैं. जैसे खांसी, बुखार, गला खराब होना, मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द और सांस फूलने की शिकायत हो सकती है. इस रोग के कारण बड़ी तादाद में लोगों की मृत्यु हो सकती है. अगर लक्षण दिखने के 2 दिन के अंदर कुछ खास वायरस-रोधी (AntiVirus) दवाएं ले ली जाएं, तो इस वायरस से निपटा जा सकता है.

यहां भी पढ़ें- Arvind Kejriwal In Jail: तिहाड़ जेल से केजरीवाल ने भेजा संदेश, कहा- ‘मेरे परिवार’ में नहीं होगा कोई दुखी

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00