Home Health Symptoms of kidney damage: किडनी खराब होने से पहले शरीर में दिखते हैं ये 6 लक्षण

Symptoms of kidney damage: किडनी खराब होने से पहले शरीर में दिखते हैं ये 6 लक्षण

by Pooja Attri
0 comment
kidney

Health news: जानकारी के लिए बता दें कि, मानव अंग प्रत्यारोपण अधिनियम (1994) के तहत देश में किडनी या अन्य किसी भी अंग की खरीद और बिक्री पर प्रतिबंध है. वहीं, अधिनियम 1994 के अध्याय II के तहत कोई भी व्यक्ति अपनी मौत से पहले अपनी किडनी या किसी अंग को दान कर सकता है.

4 April, 2024

Symptoms Of Kindey Problem: किडनी शरीर के प्रमुख अंगों में से एक है. इसके जरिए शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को पेशाब के जरिए बाहर निकाला जाता है. वहीं किडनी अगर ठीक से काम करना बंद कर दे तो बॉडी में काम करने की क्षमता न के बराबर हो जाती है. किडनी के डैमेज होने से शरीर में कई गंभीर समस्याएं पैदा हो सकती हैं. हालांकि, आज के समय की लाइस्टाइल और खराब खान-पान किडनी से जुड़ी समस्याओं की वजह बन गए हैं. लेकिन किडनी के डैमेज होने से पहले शरीर में कई लक्षण नजर आते हैं, जिनको आमतौर पर लोग समझ नहीं पाते. ऐसे में समय रहते इन लक्षणों को पहचान लिया जाए तो सही इलाज संभव हो पाता है. जानकारी के लिए बता दें कि, मानव अंग प्रत्यारोपण अधिनियम (1994) के तहत देश में किडनी या अन्य किसी भी अंग की खरीद और बिक्री पर प्रतिबंध है. वहीं, अधिनियम 1994 के अध्याय II के तहत कोई भी व्यक्ति अपनी मौत से पहले अपनी किडनी या किसी अंग को दान कर सकता है.चलिए जानते हैं किडनी खराब होने के कुछ आम लक्षण.

थकान और कमजोरी

जब किडनी डैमेज होने लगती है तो उसका धीरे-धीरे काम करना बंद हो जाता है, जिससे ब्लड में टॉक्सिंस जमा होने लगते हैं. इसी वजह से व्यक्ति बहुत जल्दी थकने लगता है और थोड़ा सा काम करने पर वो वीकनेस फील करता है. अगर आपको भी थोड़ी देर में ही कमजोरी और थकान महसूस होती है, तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें.

नींद की समस्या

अगर आपको नींद न आने की समस्या रहती है तो किडनी डैमेज होना इसका एक लक्षण हो सकता है. जब किडनी ब्लड फिल्टरेशन का काम सही तरीके से नहीं कर पाती है तो इससे बॉडी से टॉक्सिन्स आसानी से बाहर नहीं निकल पाते हैं. इसी के चलते रात में स्लीप एपनिया और इंसोमेनिया जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

स्किन प्रॉब्लम्स

अगर आपको स्किन में लगातार खुजली और ड्रायनेस जैसी समसयाओं का सामना करना पड़ रहा है तो ये किडनी डैमेज होने का एक शुरुआती संकेत हो सकता है. जब बॉडी में टॉक्सिन्स पैदा होने लगते हैं तो इससे स्किन से जुड़ी ऐसी समस्याएं होने लगती हैं.

पेशाब की समस्या

अगर आपको जरूरत से ज्यादा पेशाब आ रहा है तो ये भी किडमी डैमेज का एक संकेत हो सकता है. किडनी शरीर में फिल्टर का काम करती है जिसके डैमेज होने से बार-बार पेशाब लगने की समस्या पैदा होती है. इसके अलावा, पेशाब में जलन और खून आना भी किडनी खराब होने के लक्षण होते हैं.

बॉडी सूजन

किडनी बॉडी में जमा टॉक्सिन्स और एक्स्ट्रा सोडियम को बाहर निकालने का काम करती है. जब किडनी डैमेज होने लगती है तो शरीर में टॉक्सिंस और सोडियम जमने लगते हैं. इसी के चलते हाथ, पैर, टखनों और पिंडलियों में सूजन की समस्या होने लगती है. कई बर तो किडनी खराब होने के कारण फेस और आईज के आस-पास सूजन होने लगती है.

भूख की समस्या

जब शरीर के अंदर टॉक्सिन्स जमा होने लगते हैं तो इसके चलते भूख न लगने की समस्या पैदा होने लगती है जिससे तेजी से वजन घटने लगता है. अगर आपको भी भूख कम लगने के साथ-साथ उल्टी या मतली जैसी फीलिंग आ रही है तो ये किडनी डैमेज की ओर इशारा हो सकता है.

यह भी पढ़ें: Stress Relieving Foods: इन 4 फूड्स को खाने से मैनेज किया जा सकता है ‘स्ट्रेस’

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00