Home EnvironmentWeather Weather: दिल्ली समेत उत्तर भारत में बढ़ी गर्मी, कहां चलेगी हीट वेव और कहां होगी बारिश; पढ़ें IMD का ताजा अपडेट

Weather: दिल्ली समेत उत्तर भारत में बढ़ी गर्मी, कहां चलेगी हीट वेव और कहां होगी बारिश; पढ़ें IMD का ताजा अपडेट

by Live Times
0 comment
Weather Update 01 April 2024

01 April, 2024

Weather Update 01 April 2024: सेंट्रल महाराष्ट्र, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मराठवाड़ा के अलावा विदर्भ में भी गरज और बिजली के साथ बारिश का पूर्वानुमान IMD की ओर से लगाया गया है.

Weather Update 01 April 2024: दिल्ली-एनसीआर समेत समूचे भारत में मौसम ने फिर से करवट लेना शुरू कर दिया है. इस कड़ी में यूपी से लेकर पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर तक में बारिश की संभावना है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने देश के कई हिस्सों में बारिश के मद्देनजर ऑरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया है. IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक, आगामी 24 घंटे के दौरान हल्की या थोड़ी तेज बारिश और बर्फबारी की होने की वजह से अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में भी बिजली गिरने के पूरे संभावना है. इसके अलावा पूर्वोत्तर के राज्यों में मेघालय, असम और अरुणाचल प्रदेश में बारिश हो सकती है. इसके साथ ही कुछ जगह भारी बारिश देशने को भी मिल सकती है.

Weather Update 01 April 2024: दिल्ली का मौसम (Delhi Weather)

अगर बात करें दिल्ली के मौसम की तो यहां पर गर्मी ने लोगों को अभी से बेहाल कर दिया है. दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस का रिकॉर्ड किया गया. सोमवार को भी कमोबेश इसी तरह गर्मी होने के आसार हैं. रविवार को तो
अधिकतम तापमान औसत से एक डिग्री सेल्सियस से ज्यादा था. मौसम विभाग की तरफ से सोमवार को बादल छाए रहने और तेज हवांए चलने का पूर्वानुमान जताया गया है. सोमवार को अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

Weather Update 01 April 2024: कहां-कहां होगी हीट वेव से दिक्कत

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, तेलंगाना में सोमवार और मंगलवार को (1 और 2 अप्रैल, 2024 को) अलग-अलग हिस्सों पर उष्ण लहर (heat wave) की संभावना है. इसी तरह रायलसीमा में भी 1 से 4 अप्रैल, 2024 के दौरान अलग-अलग स्थानों पर उष्ण लहर (heat wave) की संभावना है. इसके अलावा मध्य प्रदेश, विदर्भ और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में आगामी मंगलार, बुधवार और बृहस्पतिवार को अलग-अलग स्थानों पर हीट वेव की संभावना है.

Weather Update 01 April 2024: कहां हो सकती है बारिश

वहीं, मौसम की जानकारी मुहैया करने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट वेदर के अनुसार, आगामी 24 घंटों के दौरान अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में हल्की से लेकर मध्यम स्तर की बारिश होने के आसार हैं. जबकि बर्फबारी के चलते बिजली भी गिर सकती है. इसके साथ ही सोमवार को असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश के कई हिस्सों में मध्यम स्तर की बारिश के साथ कुछ जगहों पर भारी बारिश भी होने की संभावना है. इसके अलाा, पूर्वी मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने के आसार हैं.

ये भी पढ़ें- Beautiful villages: ये हैं दुनिया के 5 सबसे खूबसूरत गांव

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00