Home Top 3 News Shakeel Badayuni Birth Anniversary: शकील बदायूंनी के एक ही गीत पर फिदा हो गए नौशाद, दशकों तक निभाया साथ

Shakeel Badayuni Birth Anniversary: शकील बदायूंनी के एक ही गीत पर फिदा हो गए नौशाद, दशकों तक निभाया साथ

by Arsla Khan
0 comment
Shakeel Badayuni Birth Anniversary: शकील बदायूंनी के एक ही गीत पर फिदा हो गए नौशाद, दशकों तक निभाया साथ

Shakeel Badayuni Birth Anniversary: शकील बदायूंनी को ‘चौदहवीं का चांद’, ‘घराना’ और ‘बीस साल बाद’ में उम्दा गीत लिखने के लिए 3 बार फिल्म फेयर अवॉर्ड मिले.

03 August, 2024

Shakeel Badayuni Birth Anniversary: मशहूर शायर और चर्चित गीतकार शकील बदायूंनी ने अपने शब्दों की जादूगरी से हिंदी फिल्म गीतों को नया मुकाम दिया. आसान लफ्जों और देशज शब्दों के जरिये उन्होंने ‘मदर इंडिया’ जैसी फिल्म में लोकलुभावने गीत लिखे. इसी तरह ‘बैजू बावरा’ और ‘गंगा जमुना’ फिल्म में भी देशज शब्दों और आसान भाषा का इस्तेमाल करते हुए शकील ने जादुई गीत लिखे, जो लोगों के दिलों में उतर गए हैं.

नौकरी मिली पर रास ना आई

उस दौर में कम उम्र में शादी हो जाया करती है, लेकिन शकील साहब खुशनसीब रहे. पढ़ाई पूरी करने के बाद उनका निकाह वर्ष 1940 में सलमा के साथ हुआ. इसके बाद वह अपनी बेगम के साथ साल 1942 में देश की राजधानी दिल्ली आ गए. पढ़ाई-लिखाई और डिग्री के चलते दिक्कत नहीं हुई और वह आपूर्ति विभाग में बतौर अधिकारी के रूप में सेवाएं देने लगे. नौकरी करने के दौरान उनका मन काम में कम और शेरों-शायरी में ज्यादा लगता. वह मुशायरों में भी हिस्सा लेते रहे, जिससे उन्हें पूरे देश में शोहरत हासिल हुई. करीब 4 बरस बाद नौकरी से इस्तीफा दे दिया.

एक ही गीत पर फिदा हो गए नौशाद

शेर-ओ-शायरी से इश्क करने वाले शकील बदायूंनी ने वर्ष 1946 में मुंबई (तब बोम्बे) का रुख किया. कुछ संघर्ष के बाद उनकी मुलाकात मशहूर फिल्म निर्माता ‘अब्दुर रशीद करदार’ और अपने दौर के महान संगीतकार नौशाद अली से हो गई. इस दौरान अजब वाकया हुआ. दरअसल, एक दिन नौशाद अली ने शकील बदायूंनी से चंद पंक्तियों में अपनी प्रतिभा दर्शाने के लिए कहा. इस पर शकील बदायूंनी ने ‘हम दर्द का अफसाना दुनिया को सुना देंगे, हर दिल में मोहब्बत की आग लगा देंगे’ पंक्ति बयां कर दी. यह गीत नौशाद अली को इस कदर भाया कि उन्होंने शायर शकील बदायूंनी को गीतकार के रूप में आगामी फिल्म के लिए साइन कर लिया.

ढाई दशक का साथ रहा नौशाद-शकील का

नौशाद अली और शकील बदायूंनी दोनों ही अपनी-अपनी विधा के उस्ताद थे. सबसे बड़ी बात कि दोनों की ट्यूनिंग अच्छी थी. यही वजह रही कि करीब ढाई दशक तक दोनों ने बिना थमे-रुके फिल्म इंडस्ट्री में साथ में काम किया. इस दौरान शकील बदायूंनी के ज्यादातर लिखे सुपर हिट रहे. शकील और नौशाद की जोड़ी ने ‘मेला’ और ‘गंगा जमुना’ जैसी कई फिल्मों में काम किया. इन दोनों की जोड़ी कामयाब गीत और संगीत की गारंटी मानी जाती थी. यह बात और है कि शकील बदायूंनी ने बाद में अन्य गीतकारों के साथ भी काम किया और अपने उम्दा गीतों से लोगों को दिलों में छाते गए.

यह भी पढ़ें : Bigg Boss OTT 3 Winner: जनता को कुबूल सना मकबूल! रैपर नैजी रहे खाली हाथ; एक्ट्रेस को मिला लाखों का इनाम

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00