Home Top News2 8 साल से अंडरग्राउंड, जेल में गुजारे 22 साल; ‘खान यूनिस का कसाई’ बना Hamas का नया चीफ

8 साल से अंडरग्राउंड, जेल में गुजारे 22 साल; ‘खान यूनिस का कसाई’ बना Hamas का नया चीफ

by Divyansh Sharma
0 comment
8 साल से अंडरग्राउंड, जेल में गुजारे 22 साल; 'खान यूनिस का कसाई' बना Hamas का नया चीफ

Israel Hamas War: इस्माइल हानियेह की मौत के बाद याह्या सिनवार (Yahya Sinwar) को हमास का नया लीडर बना दिया गया है.

07 August, 2024

Israel Hamas War: इस्माइल हानियेह की 31 जुलाई को ईरान की राजधानी तेहरान में मौत के बाद याह्या सिनवार (Yahya Sinwar) को हमास का नया लीडर बना दिया गया है. बता दें कि याह्या सिनवार को गाजा का कसाई कहा जाता है. इजराइल के विदेश मंत्री काट्ज ने अपने ‘X’ हैंडल पर एक पोस्ट कर इस बात की पुष्टि कर दी है. उन्होंने कहा कि इस्माइल हानियेह की जगह कट्टर हत्यारे याह्या सिनवार को हमास का लीडर नियुक्त करना हमें एक और कारण देता है कि हम जल्द से जल्द उसका सफाया करके दुनिया से हमास की यादों को हमेशा के लिए मिटा दे. इजराइल के विदेश मंत्री काट्ज ने अपने एक अन्य ‘X’ पोस्ट में लिखा कि हमास के नेता के रूप में याह्या सिनवार के चुनाव से दुनिया को यह स्पष्ट संदेश जाना चाहिए कि फिलिस्तीनी मुद्दा अब पूरी तरह से ईरान और हमास के नियंत्रण में है.

अमेरिका ने भी घोषित किया है खूंखार आंतकी

आतंकी समूह ने मंगलवार की रात अरबी मीडिया के जरिए एक आधिकारिक बयान जारी कर कहा कि हमास ने फिलिस्तीनी आंदोलन के राजनीतिक ब्यूरो के प्रमुख के रूप में नेता याह्या सिनवार के चयन की घोषणा की है. इससे पहले याह्या सिनवार सिर्फ गाजा शहर में ही आतंकी संगठन हमास की कमान संभाल रहा था. साल 2017 में उसे गाजा का चीफ घोषित किया गया था. इसके बाद से याह्या सिनवार किसी के सामने नहीं आया है. इजराइली रक्षा बलों ने दावा किया कि वह गाजा के नीचे सुरंगों में छिप कर रहता है. साल 2015 में याह्या सिनवार को अमेरिका ने खूंखार आतंकी घोषित किया है. इस्माइल हानियेह की तरह ही याह्या सिनवार को ईरान सरकार का करीबी बताया जाता है.

7 अक्टूबर को इजराइल में किया नरसंहार

बता दें कि इस्माइल हानियेह की अगुवाई में हमास के आतंकियों ने इजराइल में 7 अक्टूबर को भयानक कत्लेआम किया. इस्माइल हानियेह के साथ मिलकर याह्या सिनवार ने इस पूरे हमले की प्लानिंग की. वहीं खूंखार आतंकी मुहम्मद देफ ने कत्लेआम को अंजाम दिया था. इस नरसंहार में हमास के आतंकियों ने 1 हजार से ज्यादा लोगों की हत्या कर दी. इजराइली महिलाओं के साथ दुष्कर्म किया. वहीं आतंकियों ने 250 से ज्यादा लोगों को बंधक बनाकर गाजा वापस भी ले गए. मुहम्मद देफ और इस्माइल हानियेह की हत्या के बाद हमास में याह्या सिनवार के अलावा कोई बड़ा नेता नहीं बचा. ऐसे में आतंकी संगठन के पास याह्या सिनवार को चीफ बनाने के अलावा कोई रास्ता नहीं बचा था.

यह भी पढ़ें: Israel ने इशारों ही इशारों में दी ईरान को युद्ध की धमकी, कहा- हम पर हमला हुआ तो चुकानी पड़ेगी भारी कीमत

22 साल तक जेल में रहा याह्या सिनवार

7 अक्टूबर को हुए नरसंहार के बाद 14 अक्टूबर को इजराइली रक्षा बलों के तत्कालीन प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल रिचर्ड हेचट ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा बताया था कि याह्या सिनवार बुराई का चेहरा है. उसने फिलिस्तीनियों की हत्या करके अपना करियर बनाया. इस तरह वह खान यूनिस यानी दक्षिणी गाजा में कसाई के तौर पर जाना जाने लगा. कर्नल रिचर्ड हेचट ने उसके आपराधिक रिकॉर्ड के बार में भी जानकारी दी थी. याह्या सिनवार को इजराइल की एक अदालत ने कई हत्याओं के आरोप में दोषी ठहराया था और उसे पांच आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी, जिसे उसे अपनी मौत तक पूरा करना था. बाद में 22 साल की सजा काटने के बाद वर्ष 2011 में गिलाद शालिट कैदी विनिमय के तहत जेल से रिहा कर दिया गया. रिहाई के बाद वह फेमस हो गया.

यह भी पढ़ें: Osama Bin Laden of Gaza: गाजा का ‘ओसामा बिन लादेन’ ढेर, सिर्फ एक हमास नेता बचा, जल्द पूरी होगी इजराइल की कसम

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00