Home Top News2 खुशखबरी! अब यात्रियों के लिए Delhi Metro में सफर करना होगा और आसान

खुशखबरी! अब यात्रियों के लिए Delhi Metro में सफर करना होगा और आसान

by Live Times
0 comment
खुशखबरी! अब यात्रियों के लिए दिल्ली मेट्रो में सफर करना होगा और आसान

Delhi Metro Commuters News:  दिल्ली मेट्रो से यात्रा करने वाले लोगों के लिए एक अच्छी खबर है. आम लोगों की सुविधा के लिए दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) ने अमेजन पे (Amazon Pay) के साथ साझेदारी की घोषणा की है.

20 July, 2024

Delhi Metro Commuters News: अगर आप भी दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) द्वारा संचालित ट्रेनों में सफर करते हैं तो यह खबर आपके बेहद काम की है. DMRC ने लाखों मेट्रो यात्रियों का सफर आसान बनाने के लिए क्यूआर-आधारित संग्रहित मूल्य टिकट प्रणाली ( Quick Response codes) शुरू करने जा रहा है. यह सेवा कब से लोगों के लिए उपलब्ध होगी? इसका एलान जल्द ही DMRC द्वारा किया जाएगा. अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी कि दिल्ली मेट्रो के यात्री जल्द ही स्मार्ट कार्ड की तरह अपने स्मार्टफोन पर संग्रहीत मूल्य के साथ त्वरित प्रतिक्रिया कोड का उपयोग करके यात्रा कर सकेंगे. इससे न केवल यात्रियों का समय बचेगा बल्कि लोगों का सफर सफर भी आसान होगा.

कम होगा कागजों का इस्तेमाल

डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक विकास कुमार (DMRC Managing Director Vikas Kumar) ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि हम संग्रहित मूल्य के लिए क्यूआर शुरू करने की योजना बना रहे हैं. जल्द यह यात्रियों के उपलब्ध होगा. यह एक कार्ड की तरह होगा जो सिर्फ एक ही यात्रा के लिए प्रतिबंधित नहीं होगा. इससे कागज के प्रिंट की संख्या भी कम हो जाएगी.

टिकट खरीदने वालों की संख्या में आएगी कमी

विकास कुमार के मुताबिक, यह सुविधा दिल्ली मेट्रो के उन सभी प्लेटफार्मों पर उपलब्ध होगी जो फिलहाल डीएमआरसी क्यूआर टिकट प्रदान करते हैं. DMRC से मिली जानकारी के मुताबिक, नई प्रणाली यानी Quick Response codes से यात्रियों को आवश्यकतानुसार मोबाइल ऐप पर अपने क्यूआर वॉलेट को टॉप अप करने में मदद करेगी. जाहिर है कि इससे प्रत्येक यात्रा के लिए एक नया भौतिक (physical) या आभासी (physical or virtual) क्यूआर टिकट खरीदने की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी.

अधिकारी ने यह भी बताया कि यह सुविधा भौतिक (physical) पास या टिकट ले जाने की आवश्यकता को समाप्त कर देगी. इसके साथ ही दिल्ली मेट्रो के यात्री अमेज़न पे पर दिल्ली मेट्रो क्यूआर टिकट विकल्प का चयन कर सकते हैं और अपना गंतव्य स्टेशन चुन सकते हैं. इसके बाद आसानी से भुगतान कर सकते हैं और तुरंत मोबाइल क्यूआर टिकट प्राप्त कर सकते हैं. बता दें कि इस महीने की शुरुआत में मेट्रो सेवा ने अमेज़न पे पर मोबाइल-आधारित क्यूआर टिकट पेश किए हैं.

यह भी पढ़ें : क्या अरविंद केजरीवाल जा सकते हैं COMA में? AAP ने किस पर लगाया साजिश का आरोप ? LG ने दिया जवाब

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00