Home Life Style बदलते मौसम में सर्दी-खांसी का रामबाण इलाज हैं ये 5 घरेलू चीजें

बदलते मौसम में सर्दी-खांसी का रामबाण इलाज हैं ये 5 घरेलू चीजें

सर्दी-खांसी का देसी इलाज करती हैं ये घरेलू चीजें

by Pooja Attri
0 comment
cold and cough

27 February 2024

बदलते मौसम में सर्दी, खांसी और जुखाम होना आम बात है। ये सांस से जुड़ा एक संक्रमण है जो एक दूसरे के संपर्क में आने से फैलने लगता है। अगर ये परेशानी एक बार किसी को लग जाए तो आसानी से ठीक होने का नाम ही नहीं लेती। हालांकि, बाजार में इससे राहत पाने की कई दवाईयां उपल्बध हैं जो लंबे समय तक खाना ठीक नहीं है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप दवाई लेने की बजाय घरेलू नुस्खों से इसका इलाज करें। जानते हैं सर्दी-खांसी के घरेलू उपचार…

हल्दी दूध
अगर आपकी नाक बंद है और गले में खराश है तो, एक गिलास दूध में 2 चम्मच हल्दी मिलाकर सेवन करें। इससे बंद नाक, गले की खराश और नाक बहना बंद हो जाता है।

काली मिर्च
अगर आप बहती नाक से परेशान हैं तो, आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर में 1 चम्मच मिश्री मिलाएं। फिर इसको 1 गिलास गर्म दूध के साथ दिन में दो बार सेवन करें। वहीं अगर आप चाहें तो, काली मिर्च पाउडर को शहद में डालकर चाट लें। ऐसा करने से भी जुखाम में आराम मिलता है।

अजवाइन
बहती नाक और जुखाम में तुरंत आराम पाने के लिए 1 कप पानी में 10 ग्राम हल्दी और 10 ग्राम अजवाइन डालें। फिर इसको पानी के आधा रहने तक पकाएं। इसके बाद इसमें गुड़ मिलाकर सेवन करें।

अदरक
अगर आपको कफ वाली खांसी परेशान कर रही हैं तो, दूध में अदरक उबालकर पिएं। वहीं अगर आप चाहें तो, अदरक के रस में शहद मिलाकर चाटने से भी जुखाम से छुटकारा पाया जा सकता है।

लहसुन
लहसुन में एलिसिन नामक रसायन पाया जाता है जो एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-फंगल होता है। अगर आप लहसुन की 6-8 कलियों को देसी घी में भूलकर खाएं तो, इससे सर्दी-जुखाम से छुटकारा पाया जा सकता है।

Disclaimer: ये खबर सिर्फ आपको जागरूक करने के लिए लिखी गई है। इसके लिए घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारी की मदद ली गई है। अपनी स्किन और सेहत के लिए कोई नुस्खा आजमाने से पहले कृप्या डॉक्टर्स की सलाह लें।

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00