Home National Vinesh Phogat ने अपनी शादी में क्यों लिए थे 7 की बजाय 8 फेरे ? यहां जानिये रेसलर के बारे में रोचक बातें

Vinesh Phogat ने अपनी शादी में क्यों लिए थे 7 की बजाय 8 फेरे ? यहां जानिये रेसलर के बारे में रोचक बातें

by J P Yadav
0 comment
Why did Vinesh Phogat take 8 rounds instead of 7 in his marriage? Know interesting things about the wrestler here

Vinesh Phogat : सिर्फ 9 साल में अपने पिता को खोने वालीं रेसलर विनेश फोगाट को संघर्ष की मिसाल कहा जाता है. उन्होंने कई मौकों पर अपना मानसिक साहस दिखाया, जिसकी दुनिया कायल है.

Vinesh Phogat : पेरिस ओलंपिक 2024 में पहलवान विनेश फोगाट उम्दा प्रदर्शन करने के बाद फाइनल में भले ही मुकाबला नहीं खेल पाई और गोल्ड मेडल से चूक गई, लेकिन भारत लौटने पर शनिवार को उनका शानदार स्वागत हुआ. दिल्ली एयर पोर्ट पर पहुंचीं तो विनेश फोगाट के स्वागत के लिए प्रशंसकों का सैलाब उमड़ पड़ा. एयरपोर्ट पर सैकड़ों की संख्या में रिश्तेदार, जानकार और प्रशंसकों ने उनका शानदार स्वागत किया. यहां पर हम बता रहे हैं कि पहलवान विनेश फोगाट के बारे में रोचक बातें.

शादी में लिए थे 8 फेरे

विनेश ने सोमवीर राठी से शादी की है. वह भी पहलवान रह चुके हैं. चरखी दादरी जिले के पैतृक गांव बलाली में सोमवीर राठी के साथ करने वाली विनेश ने 7 नहीें 8 फेरे लिए थे. इसके चलते वह लगातार चर्चा में रहीं थीं. विनेश और सोमवीर की शादी 14 दिसंबर, 2018 को हुई थी. हिंदू परंपरा और रीति-रिवाज के अनुसार, शादी में 7 फेरे लिए जाते हैं, लेकिन विनेश और सोमवीर ने कुल 8 फेरे लिए थे. ऐसे में यह शादी देशभर में चर्चा में रही. इसका राज खुद विनेश फोगाट ने खोला था. उन्होंने बताया था कि आठवां फेरा बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, बेटी खिलाओ की शपथ पर खत्म हुआ था.

लव मैरिज है विनेश की

विनेश के पति सोमवीर राठी भी पूर्व पहलवान हैं. वह नेशनल चैंपियनशिप में 2 बार के गोल्ड मेडल विनर रह चुके हैं. शादी तो परिवार की मर्जी से हुई, लेकिन उससे पहले से दोनों एक-दूसरे से प्यार करते थे. सोमवीर और विनेश की मुलाकात उस समय हुई जब सोमवीर भारतीय रेलवे में जॉब कर रहे थे. भारतीय रेलवे में स्पोर्ट्स कोटा के आधार पर नौकरी मिली थी. नौकरी के दौरान ही विनेश और सोमवीर की दोस्ती आगे बढ़ी और फिर दोनों के बीच प्यार हो गया. कुछ मुलाकातों के बाद प्यार गाढ़ा हुआ तो दोनों ने शादी करने का फैसला लिया. ऐसा कहा जाता है कि विनेश और सोमवीर ने सात साल तक एक-दूसरे को डेट किया था.

एयरपोर्ट पर किया था शादी के लिए प्रपोज

सोमवीर और विनेश का प्यार गहरा हुआ था तो दोनों ने शादी का फैसला किया. इसकी पहल सोमवार राठी की ओर से हुई. विनेश को सोमवीर ने उस समय प्रपोज किया जब वह वर्ष 2018 के जकार्ता एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतकर दिल्ली एयरपोर्ट लौटीं थीं. एयर पोर्ट पर सैकड़ों यात्रियों की भीड़ के सामने सोमवीर ने अंगूठी पहनाकर विनेश सी सगाई की. एयरपोर्ट पर मौजूद लोगों के लिए यह नजारा काफी फिल्मी लगा, लेकिन सच भी था.

विनेश फोगाट के नाम हैं कई उपलब्धियां

सिर्फ 9 साल की उम्र में पिता को खोने वालीं विनेश फोगाट संघर्ष की मिसाल हैं. गीता और बबीता की तरह ही विनेश को भी महावीर सिंह फोगाट ने ही शुरुआती ट्रेनिंग दी थी. विनेश फोगाट को मेजर ध्यानचंद खेल रत्न और अर्जुन पुरस्कार के साथ पद्मश्री से भी सम्मानित किया जा चुका है. विनेश फोगाट ‘बीबीसी इंडियन स्पोर्ट्सवुमेन ऑफ़ द ईयर अवॉर्ड 2022’ की नॉमिनी रही थीं.

यह भी पढ़ें: क्या संन्यास से यू-टर्न ले रही हैं विनेश फोगाट, इमोशनल पोस्ट में इसको लेकर किया बड़ा खुलासा

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00