Home Sports Suryakumar Yadav के गांव का नाम हथौड़ा और ‘परमाणु’ में हुई पढ़ाई, जानिये खिलाड़ी के बारे में और भी रोचक बातें

Suryakumar Yadav के गांव का नाम हथौड़ा और ‘परमाणु’ में हुई पढ़ाई, जानिये खिलाड़ी के बारे में और भी रोचक बातें

by Live Times
0 comment
Suryakumar Yadav के गांव का नाम हथौड़ा और 'परमाणु' में हुई पढ़ाई, जानिये खिलाड़ी के बारे में और भी रोचक बातें

Suryakumar Yadav: टीम इंडिया के नए T20 कप्तान सूर्यकुमार यादव का जन्म 14 सितंबर 1990 को मुंबई में हुआ. वह मिस्टर 360 डिग्री के नाम से मशहूर हैं.

29 July, 2024

Suryakumar Yadav : टीम इंडिया(Team India) के नए T20 कप्तान और धाकड़ बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) का श्रीलंका (Sri Lanka) में डंका बज रहा है. अभी तक खेले गए 2 T20 मैच में सूर्यकुमार यादव ने कमाल की बल्लेबाजी की है. क्रिकेट फैन्स सूर्या की धाकड़ बल्लेबाजी के फैन हैं. सूर्या जब भी मैदान पर बल्लेबाजी करने के लिए उतरते हैं तो भारतीय फैन्स को उनके बल्ले से हमेशा चौकों-छक्कों की बारिश का इंतजार रहता है. आइए आपको बताते हैं कि विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव के क्रिकेट करियर और उनके जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातें.

मिस्टर 360 का मुंबई में हुआ है जन्म

मिस्टर 360 डिग्री के नाम से मशहूर सूर्यकुमार यादव का जन्म 14 सितंबर 1990 को मुंबई (Mumbai) के एक मध्यवर्गीय परिवार में हुआ. आपको बता दें कि इनका पूरा नाम सूर्यकुमार अशोक यादव है. इनके पिता अशोक कुमार यादव भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (BRC) में इलेक्ट्रिकल इंजीनियर (Electrical Engineer) के पद पर हैं. इनकी मां का नाम स्वप्ना यादव है. सूर्या अपने माता-पिता के इकलौते बेटे हैं. इनकी एक बहन भी हैं, जिसका नाम दिनल है.

गांव का नाम है ‘हथौड़ा’

सबसे रोचक बात है कि सूर्या के गांव का नाम ‘हथौड़ा’ है, जो उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के गाजीपुर (Ghazipur) जिले में पड़ता है. सूर्या ने अपनी स्कूली पढ़ाई मुंबई के परमाणु ऊर्जा केंद्रीय विद्यालय से पूरी की. इसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए परमाणु ऊर्जा जूनियर कॉलेज और फिर पिल्लई कॉलेज ऑफ आर्ट्स, कॉमर्स एंड साइंस, मुंबई में चले गए. सूर्या के पास वाणिज्य में स्नातक (बीकॉम) की डिग्री है.

यह भी पढ़ें: दूसरे T20 में फॉर्म में रही Team India, श्रीलंका को 7 विकेट से हराकर जीती सीरीज

पत्नी है डांस कोच

क्रिकेटर सूर्यकुमार यादव 7 जुलाई 2016 को शांदी के बंधन में बंध गए. उन्होंने देवीशा शेट्टी से शादी की है. देवीशा शेट्टी मुंबई में एक डांस कोच हैं. देवीशा शेट्टी से सूर्या की पहली मुलाकात साल 2012 में आरए पोदार कॉलेज आफ कमर्स एंड इकोनॉमिक्स मुंबई में हुई थी. मुलाकात के बाद दोनों एक दूसरे को पंसद करने लगे और अपने रिश्ते को 4 साल बाद पति-पत्नी में बदल दिया.

बचपन से था क्रिकेट खेलने का शौक

सूर्यकुमार यादव को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का शौक था. जब वह 10 साल के थे तो उनके पिता ने क्रिकेट के प्रति लगाव को देखते हुए उनका चेंबूर में BRC कॉलनी में एक क्रिकेट शिविर में दाखिला करा दिया. सूर्या 12 साल की उम्र में एल्फ वेंगसरकर अकादमी गए और उन्होंने पूर्व भारतीय खिलाड़ी दिलीप वेंगसरकर से क्रिकेट की बारिकियों को सीखा. इसके बाद सूर्यकुमार ने जिमखाना क्रिकेट क्लब के लिए मुंबई में क्लब क्रिकेट में भाग ले लिया.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कब रखा कदम

सूर्यकुमार यादव ने 14 मार्च 2021 को इंग्लैंड के खिलाफ अपना T20 डेब्यू किया था. इसके बाद 18 जुलाई 2021 को श्रीलंका के खिलाफ अपना पहला वनडे मैच खेला. सूर्या ने 9 फरवरी 2023 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में डेब्यू किया. उनकी बैटिंग शैली उन्हें विश्व के दूसरे खिलाड़ियों से अलग बनाती है. सूर्या मैदान के किसी भी हिस्से में बाउंड्री लगाने की काबिलियत रखते हैं. सूर्यकुमार यादव लगातार दो बार T20 ‘क्रिकेटर ऑफ द ईयर’ खिताब जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं. सूर्या ने साल 2022 और 2023 में इस टाइटल को अपने नाम किया है.

यह भी पढ़ें: Paris Olympics 2024: अखिर कौन थे Olympics में नजर आने वाले यह 2 नकाबपोश ? जानिए क्यों हो रहे हैं Viral

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00