Home Sports IND vs NZ 1st Test, Day 5 Highlights: न्यूजीलैंड ने रोका टीम इंडिया का विजयी रथ, लगातार 6 सीरीज के बाद आठ विकेट से मिली हार

IND vs NZ 1st Test, Day 5 Highlights: न्यूजीलैंड ने रोका टीम इंडिया का विजयी रथ, लगातार 6 सीरीज के बाद आठ विकेट से मिली हार

by Live Times
0 comment
IND vs NZ 1st Test, Day 5 Highlights: न्यूजीलैंड ने रोका टीम इंडिया का विजयी रथ, लगातार 6 सीरीज के बाद आठ विकेट से मिली हार

IND vs NZ 1st Test, Day 5 Highlights: न्यूजीलैंड ने 36 वर्षों के बाद टीम इंडिया (Team India) को उसके ही घर में बुरी तरह से हरा दिया है. 25 जनवरी को इंग्लैंड (England) से हैदराबाद (Hyderaba) में 28 रन से हारने के बाद टीम इंडिया (Team India)लगातार पिछली 6 टेस्ट सीरीज (Test series) से अजेय बनी हुई थी.

IND vs NZ 1st Test, Day 5 Highlights: भारत की जीत की राह में रोड़ा बने रचिन रवींद्र बने

IND vs NZ 1st Test, Day 5 Highlights: बेंगलुरू में खेले गए पहले टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड ने भारत (Team India) को आठ विकेट से हरा दिया है. मैच में पांचवें दिन कीवी टीम को जीत के लिए 107 रन बनाने थे, जिसे मेहमान टीम ने दो विकेट खो कर हासिल कर लिया. आखिरी दिन रचिन रवींद्र (Rachin Ravindra) और विल यंग के बीच 72 रन की पार्टनरशिप ने टीम न्यूजीलैंड की जीत सुनिश्चित की.

IND vs NZ 1st Test, Day 5 Highlights: न्यूजीलैंड ने 36 साल बाद भारत में टेस्ट मैच जीता

IND vs NZ 1st Test, Day 5 Highlights: न्यूजीलैंड ने साल 1988 में आखिरी बार भारत में टेस्ट मैच जीता था. मुंबई के वानखेड़े मैदान पर मिली उस जीत के बाद ये पहली बार है, जब कीवी टीम ने भारत में अपनी टेस्ट जीत का पताका फहराया है. न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को बेंगलुरु टेस्ट में 8 विकेट से हराया. इसी के साथ उसने 3 टेस्ट की सीरीज में 1-0 की बढ़त भी बना ली.

IND vs NZ 1st Test, Day 5 Highlights: बुमराह आलावा नहीं चले टीम इंडिया का कोई बॉलर

IND vs NZ 1st Test, Day 5 Highlights: मैच के पांचवें दिन भारत के लिए विकेट लेने वाले एकमात्र गेंदबाज जसप्रीत बुमराह रहे, जिन्होंने दो बल्लेबाजों को आउट किया.

IND vs NZ 1st Test, Day 5 Highlights: बेंगलुरू टेस्ट का पहला दिन बारिश की भेंट चढ़ गया था, वहीं जब दूसरे दिन टॉस हुआ तो भारत ने पहले बैटिंग चुनी. पहले बैटिंग लेने का अंजाम ये निकला की पूरी टीम इंडिया मात्र 46 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. जवाब में न्यूजीलैंड ने 402 रन बनाकर पहली पारी में 356 रनों की विशाल बढ़त हासिल की. सरफराज खान के शतक और ऋषभ पंत की 99 रन की दमदार पारी की बदौलत भारत न्यूजीलैंड की बढ़त से तो उबर गया पर अपनी हार नहीं टाल पाया। इसी के साथ उसने तीन टेस्ट की सीरीज में 1-0 की बढ़त भी बना ली.

IND vs NZ 1st Test, Day 5 Highlights: छह टेस्ट सीरीज के बाद बेंगलुरु में टीम इंडिया हारी

IND vs NZ 1st Test, Day 5 Highlights: भारत ने इस मैच से पहले अपने घर में लगातार छह टेस्ट जीते थे. 25 जनवरी को इंग्लैंड ने हैदराबाद में टीम इंडिया को 28 रन से हराया था. इसके बाद भारत ने लगातार छह मैच जीते। अब यह सिलसिला टूट गया है. इतना ही नहीं 24 साल बाद किसी मेहमान टीम ने भारत में 100+ रन का लक्ष्य सफलतापूर्वक हासिल किया है। पिछली बार ऐसा साल 2000 में हुआ था. तब दक्षिण अफ्रीका ने वानखेड़े में भारत के खिलाफ 164 रन का लक्ष्य हासिल किया था. अब न्यूजीलैंड के साथ दूसरा टेस्ट 24 ऑक्टूबर से पुणे में खेला जाएगा.

IND vs NZ 1st Test, Day 5 Highlights: दूसरी पारी में ताश के पत्तों की तरह ढह गए 7 विकेट

पहली पारी में महज 46 रन पर सिमटने वाली टीम इंडिया ने एक समय तीन विकेट पर 408 रन बनाकर कीवी टीम पर 52 रन की बढ़त बना ली थी। टीम इंडिया को एक ऐतिहासिक जीत की महक मिलने लगी थी तभी एक बार फिर भारतीय पारी ताश के पत्तों की तरह ढह गई। उसने अगले 54 रन के एवज में सातों विकेट गंवा दिए।

IND vs NZ 1st Test, Day 5 Highlights: टीम इंडिया की हार के बड़े कारण
  1. टॉस जीतने के बाद पहले बैटिंग करना पहली गलती
  2. पहली पारी में टीम इंडिया का 46 रन पर ढेर होना
  3. प्लेइंग इलेवन चुनने में बड़ा ब्लंडर
  4. टिम साउदी और रचिन रवींद्र की पार्टनरशिप
  5. दूसरी पारी में भारत का 54 रन पर 7 विकेट गंवाना
  6. 6 . ओवरकास्ट कंडीशन में टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला
  7. 7 . मिडिल ऑर्डर का पूरी तरह से फेलियर हार का बड़ा कारण

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00