Home Sports ‘टेस्ट क्रिकेट’ की विरासत को बचाने के लिए ICC ने उठाया बड़ा कदम, युवा खिलाड़ियों को आकर्षित करने के लिए बनाएगा फंड

‘टेस्ट क्रिकेट’ की विरासत को बचाने के लिए ICC ने उठाया बड़ा कदम, युवा खिलाड़ियों को आकर्षित करने के लिए बनाएगा फंड

by Sachin Kumar
0 comment
ICC takes big step save legacy Test cricket support fund

Test Cricket : टेस्ट क्रिकेट में युवा खिलाड़ियों का आकर्षण बढ़ाने के लिए ICC बड़े कदम उठाने पर विचार कर रही है. एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि टेस्ट क्रिकेट को प्रमोट करने के लिए काउंसिल एक फंड बनाएगा.

23 August, 2024

Test Cricket : इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने टेस्ट क्रिकेट को बचाने और युवा खिलाड़ियों को आकर्षित करने के लिए कई अहम कदम उठाने पर विचार कर रही है. ‘द सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड’ की रिपार्ट में दावा किया गया है कि ICC टेस्ट क्रिकेट के लिए कम से कम 15 मिलियन अमेरिकी डॉलर ‘समर्पित कोष’ (Dedicated Fund) की शुरूआत करने जा रही है, जिन युवा खिलाड़ियों का इंटरनेशनल खेल को छोड़कर T20 फ्रैंचाइज लीगों के प्रति आकर्षण बढ़ रहा है उनको वापिस टेस्ट क्रिकेट की तरफ मोड़ने के लिए काफी मदद मिलेगी.

खिलाड़ियों की बढ़ेगी न्यूनतम फीस

इस प्रस्ताव को ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट (AC) की तरफ से पेश किया गया, जिसको BCCI सचिव जय शाह, ICC चेयरमैन और इंग्लैंड के अलावा वेल्स क्रिकेट (ECB) ने समर्थन दिया है. आपको बताते चलें कि यह फंड टेस्ट प्लेयर्स की न्यूनतम मैच फीस को बढ़ाने और विदेशी दौरों पर भेजने की लागत को भी बढ़ाएगा. यह फंड सबसे ज्यादा वेस्टइंडीज टीम को सपोर्ट करेगा क्योंकि वहां पर टेस्ट क्रिकेट में कम फीस मिलने के कारण खिलाड़ियों का टी-20 फॉर्मेट के प्रति आकर्षण बढ़ रहा है और दिनों दिन टीम रैंकिंग में नीचे गिरती जा रही है.

संघर्षरत टीमों को मिलेगी आर्थिक मदद

वहीं, रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि यह कोष सभी खिलाड़ियों को न्यूनतम टेस्ट भुगतान 10 हजार अमेरिकी डॉलर प्रति ईयर देगा. साथ ही जिन देशों की टीम रैंकिंग में संघर्ष कर रही है उनके लिए ग्लोबल लेवल पर पर भी आर्थिक मदद देगा. जनवरी में इस प्रस्ताव को पेश करने वाले ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष माइक बेयर्ड (Mike Baird) ने कहा कि टेस्ट मैचों में फंड पीछे जो गति आई यह देखना काफी शानदार है.

टेस्ट में आ रही समस्याओं को दूर करने की जरूरत

माइक बेयर्ड ने कहा कि हमें टेस्ट क्रिकेट में आ रही है समस्याओं को दूर करने के लिए कई स्तरों पर काम करने की जरूरत हैं. उन्होंने बताया कि टेस्ट क्रिकेट के इतिहास और विरासत को बनाए रखने के लिए सफेद गेंद वाले फॉर्मेट की तरह समय के साथ अपडेट करने की जरूरत है. बता दें कि इस फंड से दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड (ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और भारत) को लाभ मिलने की कोई संभावना नहीं है. क्योंकि पहले से ही अपने खिलाड़ियों को अच्छी पेमेंट दे रहे हैं. हालांकि, अभी यह देखना होगा कि फंड से ICC किस क्रिकेट बोर्ड को कितना रुपये देगा.

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान के इस खिलाड़ी का जिसने कोर्ट में लड़ा केस, उसी से हो गया प्यार; फिर किया निकाह

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00