Home Sports कौन है ग्रेग बार्कले? जिनकी जगह जय शाह बनेंगे ICC के चेयरमैन; दो बार बन चुके हैं अध्यक्ष

कौन है ग्रेग बार्कले? जिनकी जगह जय शाह बनेंगे ICC के चेयरमैन; दो बार बन चुके हैं अध्यक्ष

by Sachin Kumar
0 comment
Who is Greg Barkley? In whose place Jai Shah will become the chairman of ICC; Has become president twice

Greg Barclay : इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के मौजूदा अध्यक्ष ग्रेग बार्कले का कार्यकाल 30 नंवबर को खत्म हो रहा है. इसी बीच ICC के नए अध्यक्ष BCCI के सचिव जय शाह बनाए गए हैं. इसी बीच हम बार्कले के बारे में विस्तार से बता रहे हैं.

28 August, 2024

Greg Barclay : इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले (Greg Barclay) का कार्यकाल नवंबर में खत्म हो रहा है और उनकी जगह चेयरमैन का पदभार भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह (Jay Shah) संभालेंगे. लेकिन हम ग्रेग बार्कले के बारे में बात करने जा रहे हैं जो दो बार ICC चेयरमैन पद के लिए दो चुने गए हैं. बार्कले ऑकलैंड में कमर्शियल वकील हैं और उन्हें साल 2020 में पहली बार इस पद पर नियुक्त किया गया था.

कौन हैं ग्रेग बार्कले ?

ग्रेग बार्कले को नंवबर 2020 में पहली बार चेयरमैन बनाया गया था और उससे पहले वह ICC विश्व कप 2015 के निदेशक भी रह चुके हैं. हालांकि, बार्कले नॉर्दर्न डिस्ट्रिक्ट्स क्रिकेट एसोसिएशन (NDCA) के पूर्व बोर्ड सदस्य और अध्यक्ष भी रह चुके हैं. उन्हें न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया की कई कंपनियों में विभिन्न पदों पर काम करने का अनुभव भी प्राप्त है. साथ ही उनका क्रिकेट मैनेजमेंट में काफी लंबा अनुभव रहा है और पिछले 20 सालों से खेल और मैनेजमेंट कंपनी के भी मालिक हैं. यह कंपनी मुख्य रूप से न्यूजीलैंड में क्रिकेट ऑर्गेनाइजेशन को सुविधा देती है.

कब हुआ जन्म और शादी ?

ग्रेग बार्कले का जन्म साल 1961 में न्यूजीलैंड में हुआ था और उनके पास कनाडा की भी नागरिकता है. उनके जीवन का बड़ा हिस्सा क्रिकेट खेलने और सेवाएं देने में बीता है. 40 वर्ष की उम्र तक वह क्लब क्रिकेट खेलते रहे थे और ग्रेग रग्बी खिलाड़ी भी हैं. बता दें कि बार्कले की शादी सैली नाम की महिला से हुई है और उनकी सैली से तीन बेटियां हैं. इसके अलावा उन्होंने कैंटरबरी विश्वविद्यालय (University of Canterbury) से पढ़ाई की और बिजनेस के क्षेत्र में Master of Arts किया.

न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड में हुए थे शामिल

साल 2012 में ग्रेग न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड (NZC) में शामिल हो गए और इसके बाद 2016 में अध्यक्ष बना दिए गए. इस दौरान साल 2014 में ICC में शामिल हो गए और वर्ल्ड कप 2015 के अध्यक्ष भी रहे थे. इसी बीच बता दें कि ग्रेग बार्कले का 30 नंवबर को कार्यकाल खत्म हो रहा है और उन्होंने इसे बढ़ाने के लिए मना कर दिया है. ऐसे में अब BCCI के सचिव जय शाह को ICC का निर्विरोध चेयरमैन चुन लिया गया है और वह इस पद को 1 दिसंबर को ग्रहण कर लेंगे. जय शाह इस पद तक पहुंचने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति हैं.

यह भी पढ़ें- Women’s T20 World Cup के लिए BCCI ने किया टीम इंडिया का एलान, हरमनप्रीत कौर को बनाया कप्तान; देखें पूरी टीम

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00