Home Entertainment Sonakshi Sinha ने की जहीर इकबाल संग कोर्ट मैरिज, आखिर क्या है Special Marriage Act? जिसके बारे में लोगों के मन में उठे सवाल

Sonakshi Sinha ने की जहीर इकबाल संग कोर्ट मैरिज, आखिर क्या है Special Marriage Act? जिसके बारे में लोगों के मन में उठे सवाल

by Preeti Pal
0 comment
sonakshi zaheer wedding

Sonakshi Sinha – Zaheer Iqbal: सोनाक्षी सिन्हा और जहीर इकबाल 23 जून को शादी के बंधन में बंधे. इसके बाद लोगों के मन में स्पेशल मैरिज एक्ट को लेकर कई सवाल उठ रहे हैं.

27 June, 2024

Sonakshi Sinha- Zaheer Iqbal: बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनाक्षी सिन्हा (Bollywood Actress Sonakshi Sinha) और जहीर इकबाल अब पति-पत्नी बन चुके हैं. दोनों ने 23 जून को रजिस्टर मैरिज (Special Marriage Act) की. सोनाक्षी और जहीर की शादी ने लोगों के मन में कई सवाल खड़े कर दिए हैं. उनमें से एक ये है कि इस तरह की शादियों के क्या नियम हैं और पति-पत्नी को कौन से अधिकार मिलते हैं?

कानूनी मानी जाती है शादी

साल 1954 के स्पेशल मैरिज एक्ट के तहत अलग-अलग धर्मों या दो अलग देशों के लोगों की शादी कानूनी मानी जाती है.
इसके अलावा, स्पेशल मैरिज एक्ट के तहत रजिस्ट्रेशन, तलाक या किसी भी तरह के दूसरे विवाद का सेटलमेंट किया जा सकता है.

कोर्ट मैरिज के नियम

स्पेशल मैरिज एक्ट के तहत शादी के वक्त दूल्हे-दुल्हन की उम्र कानूनी तौर पर सही होनी चाहिए. साथ ही उन्हें मानसिक रूप से सेहतमंद और गैर शादीशुदा होना चाहिए. वहीं, शादी से पहले उस जगह के मैरिज ऑफिसर को भी जानकारी देनी होती है, जहां दूल्हे या दुल्हन में से कोई एक कम से कम 30 दिनों से रह रहा हो.

गवाहों की मौजूदगी जरूरी

इस कानून के तहत शादी मैरिज ऑफिसर और तीन गवाहों की मौजूदगी में होती है. खास बात यह है कि इस तरह की शादी में कोई धार्मिक अनुष्ठान नहीं किया जाता. बस फॉर्मेलिटीज पूरी होने पर मैरिज सर्टीफिकेट जारी कर दिया जाता है. स्पेशल मैरिज एक्ट के तहत की गई शादी को भी दूसरी शादियों की तरह मान्यता मिलती है. साथ ही पति-पत्नी के अधिकार और जिम्मेदारियां भी दूसरी शादियों की तरह ही होती हैं.

रजिस्ट्रेशन जरूरी

स्पेशल मैरिज एक्ट के तहत शादी का रजिस्ट्रेशन 30 दिनों के अंदर कराना होता है. रजिस्ट्रेशन इस बात का सबूत होता है कि शादी को कानूनी रूप से मान्यता हासिल है. आपको बता दें कि पिछले कुछ सालों में कई भारतीय हस्तियों ने स्पेशल मैरिज एक्ट के तहत शादी की है. इनमें सैफ अली खान- करीना कपूर और कुणाल खेमू-सोहा अली खान जैसे नाम शामिल हैं.

यह भी पढ़ेंः T20 WORLD CUP 2024 में अफगानिस्तान का ‘खेल खत्म’, 9 विकेट से मिली हार; फाइनल में दक्षिण अफ्रीका

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00