Home Regional भोपाल के साइंस सेंटर में अजब-गजब साइकिल, चलाने के लिए लगाना पड़ेगा दिमाग

भोपाल के साइंस सेंटर में अजब-गजब साइकिल, चलाने के लिए लगाना पड़ेगा दिमाग

by Rashmi Rani
0 comment
science center Bhopal

Left Right Cycle: अनोखी साइकिलें आईआईटी गांधीनगर के सेंटर ऑफ क्रिएटिव लर्निंग में काम कर रहे करण सिंह ने तैयार की है.

07 May, 2024

Left Right Cycle: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के साइंस सेंटर में छह अनोखी साइकिलें बनाई गई हैं. इन साइकिलों की मदद से बच्चों के मन में विज्ञान को लेकर दिलचस्पी बढ़ाना है. ये अनोखी साइकिलें आईआईटी गांधीनगर के सेंटर ऑफ क्रिएटिव लर्निंग में काम कर रहे करण सिंह ने तैयार की है. जिसे चलाने के लिए आपको दिमाग का इस्तेमाल करना पड़ेगा.

6 प्रकार की अलग-अलग साइकिलें बनाई

करण सिंह ने कहा कि इसके पीछे उद्देश्य यह है कि जब हम साइकिल चलाते है तो वो एक ही प्रकार की होती है तो ऐसे में मैंने सोचा कि क्यों न ऐसी साइकिलें बनाए जो अलग अलग हो और चलाने में भी आसान हो. उसके पीछे की विज्ञान भी सीख सकें तो यह कॉन्सेप्ट जानने के लिए हमने 6 प्रकार की अलग-अलग साइकिलें बनाई हैं. बच्चों के अंदर रूचि जगाना के लिए इसे बनाया गया है. एक साइकिल के पिछले टायर को दो हिस्सों में काटा गया है. दूसरी को इस तरह डिजाइन किया गया है कि जब सवार हैंडल को बाएं या दाएं घुमाता है, तो टायर उल्टी दिशा में मुड़ जाती है. सीधी भाषा में कहे तो जब आप लेफ्ट घुमाएंगे तो ये राइट जाएगी और राइट घुमाएंगे तो लेफ्ट जाएगी. ये कोई आम साइकिल नही है, बल्कि दिमाग से खेलने वाली साइकिल है.

6 महीने का लगा समय

इस साइकिल को बनाने में 6 महीने का समय लगा है. करण सिंह ने बताया कि अब तक उन्होंने छह साइकिल बनाई हैं. उन्होंने कहा कि हम यह भी सोच रहे हैं कि बच्चों के मांइड को ग्रो करने के लिए कुछ डिफिक्लट टाइप की प्जल्स बड़े लेवल पर बनाएं. करण ने कहा कि उन्होंने अपनी चीजों को पेटेंट कराने की नहीं सोची है. उन्हें उम्मीद है कि कई इंस्टीट्यूशन उन चीजों की मदद से बच्चों को साइंस की बारीकियां सिखाने के लिए आएंगे.

यह भी पढ़ें : जेल में ही रहेंगे सीएम अरविंद केजरीवाल, सुप्रीम कोर्ट ने नहीं दी राहत

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00