Home National Chardham Yatra 2024: हरिद्वार में फिर से शुरू हुई चारधाम यात्रा के लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

Chardham Yatra 2024: हरिद्वार में फिर से शुरू हुई चारधाम यात्रा के लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

by Pooja Attri
0 comment
Chardham Yatra 2024: हरिद्वार में फिर से शुरू हुई चारधाम यात्रा के लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

Uttarakhand News: लगभग 2 हफ्तों तक चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया बंद करने के बाद फिर से हरिद्वार में प्रक्रिया शुरू हुई जिसके चलते तीर्थयात्रियों में खुशी की लहर उमड़ पड़ी.

02 June, 2024

Chardham Yatra 2024 Registration: चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया करीब दो हफ्ते तक बंद रहने के बाद एक बार फिर से हरिद्वार में शुरू कर दी गई है. जिससे तीर्थयात्री बहुत खुश नजर आए. हरिद्वार के एसडीएम अजय वीर सिंह ने बताया, ‘वहां पर पर्याप्त जगह हम लोगों के द्वारा बनाई गई है. 12 काउंटरों पर रजिस्ट्रेशन का काम चल रहा है, और प्रॉपर वहां पर लाइन इन एंड आउट की अलग-लग कर रखी है. हर धाम के लिए 1500-1500 का स्लॉट हम लोगों को मिल रखा है तो व्यवस्थित तरीके से चल रहा है.’ हालांकि तीर्थयात्रियों ने ऑफलाइन प्रक्रिया की धीमी रफ्तार पर नाराजगी जाहिर की.

यात्रा की व्यवस्था उतनी अच्छी नहीं है

अयोध्या से आए तीर्थयात्री विजय सोनी के अनुसार, ‘हम यहां केदारनाथ दर्शन के लिए आए हैं. हम यहां तीन दिन से परेशान हैं. कल हम लोग एनसीआर गए, वहां फार्म जमा किया. आज हमें 11 बजे बुलाया था वहां, अब साइन के लिए बुलाए हैं. हम लोग यहां आए है, तीन बजे से लाइन लगाए हैं. व्यवस्था है, लेकिन उतनी व्यवस्था नहीं है.’ गोरखपुर से आए तीर्थयात्री सोमू मिश्रा ने कहा, ‘यहां मैं सुबह से लाइन में लगा हूं, दर्शन के लिए, रजिस्ट्रेशन के लिए. यहां पर व्यवस्थाएं तो ठीक ही है. जहां पर भीड़-भाड़ होती है व्यवस्थाएं तो थोड़ी सी खराब हो तो जाती है. फिर भी सही है चल रहा है. अगर महादेव का आशीर्वाद रहा तो केदारनाथ का दर्शन किया जाएगा.’

यात्रियों को करनी पड़ रही लंबी वेटिंग

मुंबई से आई एक तीर्थयात्री बिंदिया ने बताया, ‘रात के दो बजे से इधर खड़े हैं और अभी तक हमारा नंबर नहीं आया है. जब उनसे पूछा गया कि-
सवाल: कहां जाना है आपको?
जवाब: मुझे केदारनाथ और बद्रिनाथ जाना है. हम लोग 12-15 लोग हैं. मैं, मेरे बच्चे सब साथ में है.’

ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन बंद होने से हुआ ट्रैफिक जाम

एक और तीर्थयात्री शिवांशी यादव के मुताबिक, ‘केदारनाथ यात्रा करने जा रहे हैं. बहुत मुश्किल से हमारा यहां रजिस्ट्रेशन हो पाया है. सुबह से आए हुए हैं हम लोग यहां पर.’ चारधाम यात्रा के लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को उत्तराखंड सरकार ने 15 मई को श्रद्धालुओं की भारी भीड़ होने की वजह से रोक दिया था, जिसका नतीजा ये हुआ कि चारधाम- यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ के रास्तों पर भारी ट्रैफिक जाम हो गया था.

यह भी पढ़ें: Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड में श्रद्धालुओं की बढ़ती भीड़ से चिंतित केंद्र सरकार, केंद्रीय गृह सचिव ने क्या भेजा मैसेज ?

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00