Home National Uttar Pradesh News: मुजफ्फरनगर के तुषार ने रद्दी पेपर से बनाया भव्य राम मंदिर मॉडल

Uttar Pradesh News: मुजफ्फरनगर के तुषार ने रद्दी पेपर से बनाया भव्य राम मंदिर मॉडल

by Pooja Attri
0 comment
ram mandir

Muzaffarnagar News: उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर के रहने वाले तुषार शर्मा अखबारों से खूबसूरत क्राफ्ट मॉडल बनाते हैं. तुषार ने रद्दी कागज से राम मंदिर और केदारनाथ मंदिर का बड़ा मॉडल बनाया है.

12 June, 2024

Ram Mandir Model: उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर के रहने वाले तुषार शर्मा अखबार का उपयोग करके खूबसूरत क्राफ्ट मॉडल बनाते हैं. कोविड महामारी के दौरान तुषार को पेपर रीसाइकल करने का आइडिया आया. तभी से वह अखबारों से क्राफ्ट मॉडल बनाने का काम कर रहे हैं. तुषार ने रद्दी कागज से राम मंदिर और केदारनाथ मंदिर का बड़ा मॉडल बनाया है. इसके अलावा तुषार गोल्डन टेंपल और व्हाइट हाउस के भी मॉडल बना चुके हैं.

तुषार को कैसे आया ये आइडिया

तुषार शर्मा ने बताया, ‘मैं न्यूज़ पेपर क्राफ्ट करता हूं. जो वेस्ट न्यूज पेपर होते हैं, मैं उसको ही रीसायकल करके नए-नए प्रोडक्ट बनाता हूं. इस काम की शुरुआत मैंने लॉकडाउन में की थी, जब हमारे प्रधानमंत्री ने कहा था कि खुद को किसी भी काम में व्यस्त रखो. उस दौरान मैंने यूट्यूब पर थोड़े बहुत वीडियो देखे. यूज पेपर से क्या-क्या प्रोडक्ट बन सकते हैं इसकी जानकारी ली. फिर मैंने ई-रिक्शा, बाइक, पेंसिल स्टैंड जैसे कई मॉडल बनाए. मेरा मन था कि मैं अपने आइडिया लोगों के बीच लेकर आऊं. फिर मैंने रुख किया बड़े मॉडल की तरफ, जिसमें ज्यादा स्टिक लगती हैं.’

बना चुके हैं राम मंदिर का भव्य मॉडल

तुषार शर्मा ने आगे कहा, ‘मैंने राम मंदिर का भव्य मॉडल बनाया, जो पूरा न्यूज़ पेपर और फेविकोल की मदद से तैयार हुआ. इसके बाद मैंने गोल्डन टेंपल, व्हाइट हाउस, बद्रीनाथ और केदारनाथ मंदिर जैसे कई सारे मॉडल्स बनाए. राम मंदिर का भव्य मॉडल बनाने में 4 महीने और 8 स्टिक लगी थीं. तुषार ने कहा कि इन मॉडल्स को बनाने में काफी समय लगता है लेकिन मुझे बड़ा अच्छा लगता है कि मैं 10 किलो न्यू़ज़ पेपर को रीसायकल करके एक नया प्रोडक्ट बनाता हूं.’ तुषार को उम्मीद है कि वे अपने टैलेंट के दम पर एक दिन गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराएंगे.

यह भी पढ़ें: Amarnath Yatra 2024: अमरनाथ तीर्थयात्रियों के लिए बेस कैंप बनाए जा रहे हैं बेहतर, जानिये यात्रा के नियम

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00