Home Religious Surya Grahan For Pregnant ladies 2024: सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को इन बातों का रखना होगा ख्याल

Surya Grahan For Pregnant ladies 2024: सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को इन बातों का रखना होगा ख्याल

by Live Times
0 comment
Surya Grahan For Pregnant Ladies 2024: सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को इन बातों का रखना होगा ख्याल

Surya Grahan For Pregnancy: हिन्दू मान्यता के अनुसार, गर्भवती महिलाओं को सूर्य ग्रहण नहीं देखना चाहिए. क्योंकि इसका सबसे ज्यादा असर प्रेगेंट महिलाओं पर पड़ता है. 8 अप्रैल को साल का पहला सूर्यग्रहण लगने वाला है.

08 April, 2024

Surya Grahan 2024: जब भी कोई ग्रहण लगने वाला होता है तो उसे लेकर सबसे ज्यादा चिंता गर्भवती महिलाओं को होती है. क्योंकि ऐसा माना जाता है कि ग्रहण का सबसे ज्यादा प्रभाव प्रेग्नेंट महिला पर ही पड़ता है. इसलिए ग्रहण के समय गर्भवती महिलाओं को घर से बाहर न निकलने से लेकर चाकू-केंची के इस्तेमाल करने तक पर रोक लग जाती है. 8 अप्रैल को साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है. जानिए इस दौरान गर्भवती महिलाओं को क्या करना है और क्या नहीं करना होता है.

ग्रहण के दौरान राक्षसों का प्रभाव

दरअसल ऐसा माना जाता है कि ग्रहण के दौरान सूर्य शापित होता है और ग्रहण के दौरान राक्षसों के प्रभाव में होने से मां के गर्भ में पल रहे भ्रूण पर असर पड़ता है. कई लोककथाएं यह भी कहती हैं कि ग्रहण के दौरान बाहर निकलने से गर्भपात हो सकता है. कई संस्कृतियों में गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के दौरान बाहर निकलने की अनुमति नहीं होती है.

ग्रहण में गर्भवती महिलाओं को क्या नहीं करना चाहिए

हिन्दू मान्यता को देखते हुए महिलाओं को घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए, इसके साथ ही खाना पकाने या खाने से बचना चाहिए, साथ ही ज्यादा से ज्यादा आराम करना चाहिए, ग्रहण को नंगी आंखों से नहीं देखना चाहिए, चाकू-केंची या किसी भी धारदार वाली चीज का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, ग्रहण के दौरान फल और सब्जियां काटने से बचना चाहिए, ग्रहण के समय आराम कर सकते हैं लेकिन सोने से बचना चाहिए.

सूर्य ग्रहण के बाद क्या करें गर्भवती महिलाएं

हिंदु मान्यता के अनुसार, ऐसा भी बताया जाता है कि सूर्य ग्रहण के बाद नहाने के पानी में गंगाजल मिलाकर स्नान करें. वहीं जो कपड़े ग्रहण के समय पहने थे उन्हें दान कर दें. मान्यता है इससे शिशु और मां का स्वास्थ्य अच्छा रहता है और ग्रहण का किसी भी प्रकार का बुरा प्रभाव नहीं पड़ता.

यहां भी पढ़ें- अपने मोबाइल फोन पर कैसे देखें सूर्यग्रहण की LIVE स्ट्रीमिंग, यहां हम दे रहे हैं पूरी जानकारी

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00