Home Religious Siddheshwar Nath Temple: यहां विराजमान है दुनिया का सबसे बड़ा शिवलिंग

Siddheshwar Nath Temple: यहां विराजमान है दुनिया का सबसे बड़ा शिवलिंग

by Pooja Attri
0 comment
Siddheshwar Nath Temple: यहां विराजमान है दुनिया का सबसे बड़ा शिवलिंग

Largest Shivling: देश में कई ऐसे मंदिर मौजूद हैं जो देवाधिदेव महादेव को समर्पित हैं. ऐसे मंदिर जो आस्था के साथ-साथ अपने रहस्यों की वजह से भी लोकप्रिय हैं. उन्हीं में से एक सिद्धेश्वर महादेव मंदिर है.

3 April, 2024

Siddheshwar Nath Temple: हिंदू धर्म में भोलेनाथ को सर्वोपरी यानी उच्च स्थान दिया गया है. देश में कई ऐसे मंदिर मौजूद हैं जो देवाधिदेव महादेव को समर्पित हैं. ऐसे मंदिर जो आस्था के साथ-साथ अपने रहस्यों की वजह से भी लोकप्रिय हैं. उन्हीं में से एक सिद्धेश्वर महादेव मंदिर है. ये मंदिर अरुणाचल प्रदेश की जीरो घाटी की करडा पहाड़ी पर स्थित है. जहां विश्व का सबसे बड़ा शिवलिंग स्थित है. धार्मिक मान्यतानुसार, जो व्यक्ति इस विशालकाय शिवलिंग के दर्शन करता है वो जल्द मालामाल हो जाता है.

ये हैं सबसे ऊंचा शिवलिंग

अरुणाचल प्रदेश में स्थित सिद्धेश्वर महादेव मंदिर में देश का सबसे बड़ा शिवलिंग स्थापित है जिसकी ऊंचाई 25 फीट है और व्यास 22 फीट है. भोलेनाथ के साथ-साथ इस मंदिर में मां पार्वती, भगवान गणेश, कार्तिकेय और नंदी विराजमान हैं. भोलेनाथ के भक्तों के लिए ये मंदिर प्रमुख तीर्थों में से एक है.

कब हुई खोज

शिव पुराण के 17वें अध्याय के रुद्र खंड में बताया गया है कि, अरुणाचल प्रदेश के घने जंगलों में एक प्राकृतिक शिवलिंग मौजूद थी. पौराणिक कथानुसार, 2004 में कुछ लकड़हारों द्वारा दुनिया के सबसे ऊंचे शिवलिंग की खोज की गई थी. लकड़हारों के मुताबिक, एक बार जंगल में लकड़ी काटने के दौरान उनके ऊपर एक लकड़ी गिरी, जिसको हटाते समय उन्हें ये विशाल शिवलिंग दिखी.

कहां है विराजमान

यहां आपको बता दें कि दुनिया की विशाल शिवलिंग अरुणाचल प्रदेश के हरे-भरे जंगल में मौजूद है. यहां शिवलिंग का रोजाना सुबह और शाम को पूजन किया जाता है. इस मंदिर में हवन कुंड और कुआं भी मौजूद है. इस विशाल शिवलिंग के नीचे बहने वाला झरना भोले का जलाभिषेक करता है. इस विशालकाय शिवलिंग के दर्शन के लिए श्रृद्धालु दूर-दूर से आते हैं. मान्यतानुसार, यहां दर्शन करने आए भक्तजन कभी खाली हाथ नहीं लौटते.

यह भी पढ़ें: Ambaji Temple: देश के इस मंदिर में आंखों पर पट्टी बांधकर की जाती है पूजा

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00