Home Religious Famous Hanuman Temples: ये हैं दिल्ली NCR के 4 फेमस हनुमान मंदिर

Famous Hanuman Temples: ये हैं दिल्ली NCR के 4 फेमस हनुमान मंदिर

by Pooja Attri
0 comment
hanumanji

Hanuman Mandir Delhi NCR: मंगलवार का दिन बजरंगबली हनुमान को समर्पित होता है जिनको शक्ति, निष्ठा और बुद्धि के प्रतीक माना जाता है. दुनियाभर में लोग संकटमोचन हनुमान को पूजते हैं. अगर आप हनुमान भक्त हैं और दिल्ली एनसीआर में रहते हैं तो आज हम आपको दिल्ली एनसीआर के कुछ सबसे प्रसिद्ध हनुमान मंदिरों के बारे में बताएंगे.

02 April, 2024

Famous Hanuman Temples: दुनियाभर में हनुमान जी के कई ऐसे मंदिर मौजूद हैं जो अपनी खूबसूरती और इतिहास के लिए फेमस हैं. हिंदू धर्म में हनुमान जी को भगवान शिव का अवतार माना गया है. मंगलवार का दिन बजरंगबली हनुमान को समर्पित होता है जिनको शक्ति, निष्ठा और बुद्धि के प्रतीक माना जाता है. दुनियाभर में लोग संकटमोचन हनुमान को पूजते हैं. अगर आप हनुमान भक्त हैं और दिल्ली एनसीआर में रहते हैं तो आज हम आपको दिल्ली एनसीआर के कुछ सबसे प्रसिद्ध हनुमान मंदिरों के बारे में बताएंगे, जहां जाकर आप हनुमान जी के दर्शन और आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं. चलिए जानते हैं दिल्ली एनसीआर फेमस हनुमान मंदिर.

हनुमान मंदिर, कनॉट प्लेस

प्राचीन हनुमान मंदिर शहर के सबसे बड़े और सबसे लोकप्रिय हनुमान मंदिरों में से एक है जो दिल्ली कनॉट प्लेस के बीच में बाबा खड़क सिंह मार्ग पर मौजूद है. बाल हनुमान को समर्पित, यह महाभारत के समय मौजूद पांच मंदिरों में से एक माना जाता है. यहां पर पहुंचने का निकटतम मेट्रो स्टेशन ब्लू लाइन पर राजीव चौक मेट्रो स्टेशन है. ये मंदिर सुबह 5 बजे से लेकर रात 11 बजे तक खुला रहता है.

श्री हनुमंत धाम, नोएडा

श्री हनुमंत धाम दिल्ली एनसीआर के सबसे प्रसिद्ध हनुमान मंदिरों में से एक है. यह नोएडा सेक्टर 49 (गौतमबुद्ध नगर) में स्थित है. इस मंदिर में शहर की सबसे बड़ी हनुमान मूर्ति में से एक है. इस मंदिर में रोजाना हजारों की संख्या में लोग भगवान हनुमान का आशीर्वाद लेने् आते हैं. यहां पहुंचने के लिए निकटतम मेट्रो स्टेशन ब्लू लाइन पर नोएडा सेक्टर 76 मेट्रो स्टेशन है. ये मंदिर दिन के 24 घंटे खुला रहता है.

हनुमान मंदिर, करोल बाग

दिल्ली न केवल अपनी मुगल वास्तुकला और स्मारकों के लिए बल्कि इस मंदिर के लिए भी बेहद प्रसिद्ध है. करोल बाग में स्थित हनुमान मंदिर में शहर की सबसे ऊंची हनुमान जी की मूर्ति मौजूद है, जिसमें एक बेहद खूबसूरत प्रवेश द्वार है. यहां हर साल लखों की संख्या में लोग दर्शन और आशीर्वाद के लिए आते हैं. यहां पहुंचने के लिए निकटतम मेट्रो स्टेशन झंडेवालान है और यह सुबह 5 बजे से रात 10 बजे तक खुला रहता है.

बालाजी धाम मंदिर, इंदिरापुरम

अगर आप गाजियाबाद में रहते हैं तो आपको इंदिरापुरम के बालाजी धाम मंदिर के दर्शन जरूर करने चाहिए. इस मंदिर को न केवल मूर्तियों बल्कि प्राचीन कलाकृतियों से भी सजाया गया है. यहां पहुंचने के लिए निकटतम मेट्रो स्टेशन ब्लू लाइन पर वैशाली मेट्रो स्टेशन है. यह मंदिर सुबह 6 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे के समय तक खुला रहता है.

यह भी पढ़ें: Amarnath Yatra 2024: जानिए अमरनाथ मंदिर से जुड़ी रोचक और दिलचस्प बातें

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00