Home Religious Nataraja Temple: तमिलनाडु के 800 साल पुराने नटराज मंदिर की वो खूबियां, जिन्हें जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

Nataraja Temple: तमिलनाडु के 800 साल पुराने नटराज मंदिर की वो खूबियां, जिन्हें जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

by Pooja Attri
0 comment
natraj mandir

7 Storey Nataraja Temple: भारत के दक्षिणी राज्य तमिलनाडु में एक ऐसा अनोखा मंदिर स्थापित है जो भगवान शिव को समर्पित है. मंदिर का निर्माण 10वीं शताब्दी के दौरान किया गया था जब चिदम्बरम चोल राजवंश की राजधानी हुआ करती थी. चोल नटराज भगवान शिव को अपना कुल देवता मानते थे.

05 May, 2024

Nataraja Temple Chidambaram: नटराज मंदिर चिदम्बरम को थिल्लई नटराज मंदिर भी कहा जाता है. यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है. यह भारत के दक्षिणी राज्य तमिलनाडु में है. इस मंदिर का गहरा पौराणिक संबंध है. जब शहर का नाम थिल्लई था, तब मंदिर में एक शिव मंदिर हुआ करता था. चिदम्बरम उस शहर का नाम है जहाँ अब मंदिर स्थित है जिसका शाब्दिक अर्थ है ‘विचारों से सुसज्जित’ या ‘ज्ञान का वातावरण’. आइए जानते हैं इस मंदिर से जुड़ी खास बातें.

इतिहास

मंदिर की वास्तुकला आध्यात्मिकता और कला के बीच संबंध को दर्शाती है. मंदिर का निर्माण 10वीं शताब्दी के दौरान किया गया था जब चिदम्बरम चोल राजवंश की राजधानी हुआ करती थी. चोल नटराज भगवान शिव को अपना कुल देवता मानते थे. दूसरी सहस्राब्दी के दौरान नटराज मंदिर को क्षति, नवीनीकरण और विस्तार का सामना करना पड़ा. इस मंदिर के मुख्य देवता भगवान शिव हैं जो पूरी श्रद्धा के साथ वैष्णववाद, शक्तिवाद और अन्य धर्मों के प्रमुख विषयों का भी प्रतिनिधित्व करते हैं. चिदम्बरम मंदिर परिसर गर्व से दक्षिणी भारत के सबसे पुराने मंदिर परिसरों में से एक होने का दावा करता है. नटराज मंदिर की सबसे अनोखी विशेषता नटराज की रत्नजड़ित छवि है.

वैज्ञानिक दावा

मंदिर में पांच मुख्य हॉल या सभाएं हैं, अर्थात् कनक सभा, सिटी सभा, नृत्य सभा, देव सभा और राजा सभा. नटराज भगवान शिव के सबसे महत्वपूर्ण रूपों में से एक है. चिदम्बरम भी देश में भगवान शिव के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है. यह स्थान सांस्कृतिक और ऐतिहासिक दृष्टि से भी महत्व रखता है. अब अनुसंधान एवं विकास, पश्चिमी वैज्ञानिकों ने साबित कर दिया है कि भगवान नटराज के पैर का अंगूठा विश्व के चुंबकीय भूमध्य रेखा का केंद्र बिंदु है. प्राचीन तमिल विद्वान थिरुमूलर ने 5 हजार वर्ष पहले ही यह सिद्ध कर दिया था! उनका ग्रंथ तिरुमंदिरम संपूर्ण विश्व के लिए एक अद्भुत वैज्ञानिक मार्गदर्शक है.

विशेषताएं

  1. यह मंदिर विश्व के चुंबकीय भूमध्य रेखा के केंद्र बिंदु पर स्थित है.
  2. ‘पंच बूथ’ मंदिरों में से, चिदंबरम आसमान को दर्शाते हैं. इसमें कालहस्थी का अर्थ पवन है. कांची एकंबरेश्वर भूमि को दर्शाता है. ये तीनों मंदिर 79 डिग्री 41 मिनट देशांतर पर एक सीधी रेखा में स्थित हैं. इसे सत्यापित किया जा सकता है. एक आश्चर्यजनक तथ्य एवं खगोलीय चमत्कार!
  3. चिदम्बरम मंदिर मानव के 9 प्रवेश द्वारों पर आधारित है जो शरीर के 9 प्रवेश द्वारों को दर्शाता है.
  4. मंदिर की छत 21600 सोने की चादरों से बनी है जो प्रतिदिन एक इंसान द्वारा ली गई 21600 सांसों (15 x 60 x 24 = 21600) को दर्शाती है.
  5. इन 21600 सोने की चादरों को 72000 सोने की कीलों का उपयोग करके ‘विमानम'(छत) पर लगाया गया है जो मानव शरीर में नाड़ियों की कुल संख्या को दर्शाती हैं.
  6. थिरुमूलर का कहना है कि मनुष्य शिवलिंगम के आकार का प्रतिनिधित्व करता है, जो चिदंबरम का प्रतिनिधित्व करता है जो सदाशिवम का प्रतिनिधित्व करता है जो भगवान शिव के नृत्य का प्रतिनिधित्व करता है!
  7. ‘पोन्नाम्बलम’ को बाईं ओर थोड़ा झुका हुआ रखा गया है. यह हमारे हृदय का प्रतिनिधित्व करता है. इस तक पहुँचने के लिए, हमें 5 सीढ़ियाँ चढ़नी होंगी जिन्हें ‘पंचतशरा पदी’ कहा जाता है, ‘सी, वा, या, ना, मा’ ये 5 पंचतशरा मंत्र हैं. कनागसभा को धारण करने वाले 4 स्तंभ हैं जो 4 वेदों का प्रतिनिधित्व करते हैं.
  8. पोन्नम्बलम में 28 स्तंभ हैं जो 28 ‘अहमस’ के साथ-साथ भगवान शिव की पूजा करने की 28 विधियों को दर्शाते हैं. ये 28 खंभे 64 +64 रूफ बीम्स को सपोर्ट करते हैं जो 64 कलाओं को दर्शाते हैं. क्रॉस किरणें मानव शरीर में चलने वाली रक्त वाहिकाओं का प्रतिनिधित्व करती हैं.
  9. सुनहरी छत पर कलश 9 प्रकार की शक्ति या ऊर्जाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं. अर्थ मंतप के 6 स्तंभ 6 प्रकार के शस्त्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं. निकटवर्ती मंतपा में 18 स्तंभ 18 पुराणों का प्रतिनिधित्व करते हैं.
  10. भगवान नटराज के नृत्य को पश्चिमी वैज्ञानिकों ने ब्रह्मांडीय नृत्य के रूप में वर्णित किया है.

यह भी पढ़ें: Kamakhya Devi Temple: जानिए कामाख्या देवी मंदिर से जुड़ी कुछ खास बातें

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00